आईएलएस परिसर में लगाये गये पौधे, वन महोत्‍सव पर प्रतियोगिता आयोजित

झारखंड
Spread the love

रांची। रांची विश्वविद्यालय की आईएलएस में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में 7 जुलाई, 2022 को वन महोत्सव मनाया गया। इसके अंतर्गत पौधरोपण, संगोष्ठी, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता आईएलएस के निदेशक डॉ विजय कुमार सिंह ने की।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आरयू के सीसीडीसी डॉ राजेश कुमार ने कहा कि पौधरोपण करने से अधिक महत्वपूर्ण है उसका संरक्षण करना है। पर्यावरण को बचाने के लिए सबको आगे आना होगा।

कार्यक्रम समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग से बचने का मूल कार्य पर्यावरण का संरक्षण एवं संवर्धन करना है। जिस प्रकार वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन हो रहा है, इसके पीछे विकास के अंधे दौर में पेड़-पौधों की अंधाधुंध कटाई है।

अध्यक्षीय संबोधन में आईएलएस के निदेशक डॉ विजय कुमार सिंह ने कहा कि पर्यावरण बचाना है तो सभी को पौधरोपण करना होगा। आज परिसर में जितने पौधे लगाये गये हैं, उसको बचाना यहां के छात्र-छात्राओं की जिम्मेदारी है। उन्होंने आईएलएस के एसएस, नेचर क्लब एवं इवेंट क्लब मिलकर पर्यावरण संरक्षण के सभी आयामों का सकारात्मक एवं रचनात्मक प्रयास करने की अपील की।

इस अवसर पर आईएलएस परिसर में 56 पौधा लगाये गये। इसमें आम, अमरूद, तेजपत्ता, पीपल, तरुलक्ष्मी, अशोक, पपीता आदि अतिथि एवं छात्र-छात्राओं ने लगाये। इनके संरक्षण की शपथ भी ली।

कार्यक्रम को सफल बनाने में एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी निशिकांत प्रसाद, आईएलएस के प्राध्यापक हैप्पी भाटिया, उदय सिंह, अजित कुमार सिंह एवं एनएसएस के स्वयंसेवक विश्वजीत तिवारी, रुक्मिणी सिंह, शिवानी सिंह, हेमा सिंह, प्रतीक प्रफ्फुल, उषा पाण्डेय, निधि प्रभा आदि का योगदान रहा।