शौक से खुद को तनाव मुक्त रख सकते हैं पुलिसकर्मी : प्रिया दूबे

झारखंड
Spread the love

  • फिक्की झारखंड चैप्टर का हेल्दी लिविंग एंड स्ट्रेस मैनेजमेंट पर सेमिनार

रांची। फिक्की झारखंड चैप्टर के तत्वावधान में पुलिसकर्मियों के लिए हेल्दी लिविंग एंड स्ट्रेस मैनेजमेंट पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन 28 अप्रैल को किया गया। रांची के डोरंडा स्थित जैप-1 ऑडिटोरियम में आयोजित सेमिनार का उदघाटन आइजी (ट्रेनिंग) प्रिया दूबे और जैप-1 के सीओ वाइएस रमेश ने किया।

इस अवसर पर प्रिया दूबे ने कहा कि पुलिसकर्मी अपने कार्य के दौरान काफी तनाव में रहते हैं। इसके कारण कभी-कभी अप्रिय घटना घट जाती है। तनाव से पुलिसकर्मियों में मनमुटाव हो जाता है। घर परिवार से दूर रहने और नक्सली क्षेत्रों में भी पदस्‍थापित होने के कारण भी पुलिसकर्मी मानसिक तनाव में रहते हैं। पुलिसकर्मी काम के दौरान खुद को मानसिक रूप से मजबूत बनाये।

आईजी ने कहा कि शरीर के साथ मन को भी ठीक रखने की जरूरत है। इसके लिए पुलिसकर्मी अपने शौक से तनाव को दूर कर सकते हैं। संगीत सुनना, किताब पढ़ना, अपने पंसदीदा कार्य करना, मेडिटेशन, योग, कसरत आदि से खुद को तनाव मुक्त रख सकते हैं। मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे तो शरीर को भी मजबूत कर सकते हैं। अच्छा जीवन जीने के लिए अच्छा खाना और तनाव मुक्त मन रखना जरूरी है।

वाइएस रमेश ने कहा कि पुलिसकर्मी हर दिन नि‍गेटिव चीजों के बीच अपनी डयूटी करते हैं। हत्या, चोरी, डकैती, आत्महत्या जैसे अप्रिय घटनाओं का सामना करते हैं। इसका प्रभाव उनपर पड़ता है। घर परिवार से दूर रहना, सुदूर इलाकों में डयूटी करने से मानसिक तनाव आना स्वाभाविक है, लेकिन छोटे-छोटे उपाय कर तनाव से मुक्त रह सकते हैं। अपनी डयूटी के साथ एक अच्छा जीवन कैसे बिताये, ये जरूरी है। व्यस्त कार्य के दौरान तनाव से बचने का प्रयास करें। अपनी सेहत का ख्याल रखे।

एमवे इंडिया के रिजनल कॉरपोरेट हेड संदीप मुखर्जी ने कहा कि एमवे इंडिया पुलिसकर्मियों को तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम चला रही है। देशभर में यह कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए सही समय पर खाना, योग आदि को अपने जीवनचर्या में शामिल करना होगा। फिक्की झारखंड चैप्टर के संयोजक रौशन राहुलेश ने स्वागत करते हुए कहा कि फिक्की का प्रयास है कि सेमिनार के माध्यम से पुलिसकर्मी अपने आप को तनाव मुक्त रखकर कार्य करें।

सेमिनार में आइएमएस के पूर्व निदेशक एसके सिंह ने पुलिसकर्मियों को मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत बनाने की बात कही। उन्होंने स्ट्रेस मैनेजमेंट को अपनाने पर जोर दिया। सेमिनार में सीआइपी के निदेशक डॉ बासुदेव दास, वेलनेस एक्सपर्ट शालिनी श्रीवास्तव, सीआइपी की डॉ आभा चंद्रा, योग गुरू स्वामी मुक्तिरथ, हेल्थ एक्सपर्ट मुकेश सिन्हा ने भी अपने विचार रखें।