कोल इंडिया ने मनाया पहले चेयरमैन डॉ राम नाथ शर्मा का 99वां जन्मदिन

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। कोल इंडिया लिमिटेड ने सोमवार को कंपनी के पहले चेयरमैन डॉ राम नाथ शर्मा का 99वां जन्मदिन मनाया। कोल इंडिया के चैयरमैन प्रमोद अग्रवाल, निदेशक (मार्केटिंग) एसएन तिवारी, निदेशक (कार्मिक एवं औद्योगिक संबंध) विनय रंजन, निदेशक (तकनीकी) बी वीरारेड्डी एवं मुख्य सतर्कता अधिकारी एसके षाडंगी ने कोल इंडिया मुख्यालय कोलकाता से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जमशेदपुर स्थित डॉक्टर शर्मा के आवास से जुड़े। उन्हें जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं दी। उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना की।

कोल इंडिया के भूतपूर्व अध्यक्ष एमपी नारायणन, शशि कुमार, पीके सेनगुप्ता, पार्था भट्टाचार्या, सुतीर्थ भट्टाचार्या एवं अनिल कुमार झा भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये डॉ शर्मा से जुड़े और उनके लंबे एवं स्वस्थ जीवन की कामना की।

देश में कोयला खदानों के राष्ट्रीयकरण के बाद सरकार ने डॉ शर्मा से सेवाओं की गुजारिश की। उन्होंने 1972 से 1980 तक कोल इंडिया में विभिन्न जिम्मेदारियों को निभाया। कोल इंडिया में अपनी सेवाओं के दौरान वे बीसीसीएल, सीसीएल एवं सीएमपीडीआई के सीईओ रहे। फिर वे कोल इंडिया के पहले चेयरमैन नियुक्त किए गए।

शर्मा टाटा ग्रुप की कई कंपनियों को भी हेड कर चुके हैं। उन्होंने कई प्रतिष्ठित संस्थाओं को अपनी कंसलटेंसी भी दी है। वे एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ कॉलेज, हैदराबाद के फैकल्टी मेंबर रह चुके हैं और आईआईएम, कोलकाता एवं आईएसएम धनबाद की गवर्निंग बॉडी के मेंबर भी रह चुके हैं।

99 वर्ष की उम्र में भी वे बेहद सक्रिय और कार्यरत हैं। फिलहाल वे जमशेदपुर आर्य समाज ट्रस्ट के चेयरमैन हैं। ट्रस्ट से संबद्ध स्कूलों में बेहतर शिक्षा के लिए खासतौर पर काम कर रहे हैं। किताबें पढ़ना उनका प्रिय शगल है। वे शानदार गोल्फ भी खेलते रहे हैं। उन्होंने वर्ष 2020 तक यानी 97 साल की उम्र तक गोल्फ की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है।