मैकलुस्कीगंज में पर्यटन के विकास के लिए टूरिज्म प्लेस का निरीक्षण किया डीसी ने, दिए ये निर्देश

झारखंड
Spread the love

रांची। रांची उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने खलारी प्रखंड के मैकलुस्कीगंज में पर्यटन के विकास के लिए टूरिज्म प्लेस का निरीक्षण 1 जुलाई, 2023 को किया। निरीक्षण क्रम में अंचल अधिकारी शिशुपाल आर्य, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी विनय कुमार गुप्ता, खलारी इंस्पेक्टर फरीद आलम, मैकलुस्कीगंज थाना प्रभारी राणा जंग बहादुर सिंह, कर्मचारी असित सहदेव, संजय साहू, कनीय अभियंता रवि रंजन, अमीन कृष्णा एवं संबंधित सभी अधिकारी मौजूद थे।

निरीक्षण क्रम में उपायुक्त ने ड्रीम डेस्टिनेशन, डेगा डेगी नदी, नकटा पहाड़ (चान्हो अंचल) और सर्वधर्म स्थल दुल्ली का निरीक्षण किया। इन स्थानों के विकास के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिये।

उपायुक्त द्वारा नकटा पहाड़ी को पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए पहुंच पथ बनाने और पहाड़ के आस-पास चिल्ड्रेन पार्क, कियोस्क निर्माण, बिजली, पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। नकटा पहाड़ी में ट्रैकिंग के लिए रास्ता बनाने का आदेश संबंधित अधिकारी को दिया। इस पर जल्द कार्य करना सुनिश्चित करने को कहा।

उपायुक्त भ्रमण क्रम में मैकलुस्कीगंज में डीएमएफटी योजना से सार्वजनिक शौचालय निर्माण कराने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया। वहां मौजूद एंग्लो इंडियन ने उपायुक्त से बातचीत के क्रम में मैकलुस्कीगंज में पलामू एक्सप्रेस का स्टॉपेज करने की मांग की। उपायुक्त द्वारा आश्वासन दिया गया कि‍ इस पर संबंधित अधिकारियों से बात की जायेगी।

बातचीत के क्रम में एंग्लो इंडियन द्वारा यहां अस्पताल के निर्माण, ओल्ड एज होम का निर्माण की मांग की गई। इस पर उपायुक्त द्वारा इस संबंध में विचार कर इसे पूरा करने की दिशा में कार्य करने का आश्वासन दिया।

उपायुक्त द्वारा वन विभाग के जर्जर बंगला को ध्वस्त कर नए से बनाने का निर्देश दिया। इस बंगले को इको टूरिज्म में विकसित कर यहां कॉटेज निर्माण कराने का निर्देश दिया। डेगा डेगी नदी के किनारे पर्यटकों को बैठने के लिए शेड निर्माण करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया गया।

उपायुक्त ने कहा कि मैकलुस्कीगंज में पर्यटन के विकास के लिए टूरिज्म प्लेस का विकास करना हमारी मुख्य प्राथमिकता हैं। यहां पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। यहां पर्यटन के विकास के लिए सभी जरूरी जरूरतों को जल्द पूरा किया जायेगा।