घर बैठे पानी और सफाई को लेकर यहां कर सकते हैं शिकायत

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

  • शुरू हुआ कॉल सेंटर, सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक रहेगा चालू

रांची। अब आप घर बैठक पानी और सफाई को लेकर शिकायत कर सकते हैं। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने सभी प्रकार की जन-शिकायतों के त्वरित निष्पादन एवं अनुश्रवण के लिए राज्य स्तरीय वेब आधारित कॉल सेंटर शुरू किया है। इसका उद्घाटन 10 मार्च को विधानसभा स्थित अपने कक्ष में मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने किया। उन्होंने कहा कि कॉल सेंटर सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक निर्बाध रूप से कार्य करेगा। कॉल सेंटर का संचालन रांची के डोरंडा स्थित पीएमयू कार्यालय से किया जाएगा। इस कॉल सेंटर में जन शिकायतों को विभिन्न माध्यमों जैसे jhar-jal mobile app, whatsapp, email, toll free no. आदि द्वारा दर्ज किया जाएगा।

मंत्री ने बताया कि इस कॉल सेंटर में टॉल फ्री नंबर 18003456502 एवं मोबाइल नंबर/व्हाट्सएप नंबर 9470176901, ईमेल आईडी callcentredwsd-jharkhand@gmail.com है। jhar-jal mobile app को गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड करना होगा। विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायतों को कॉल सेंटर के कर्मियों द्वारा jharjal-jharkhand.gov.in पर इंट्री कर के अपलोड किया जाएगा। कॉल सेंटर में प्राप्त सभी प्रकार के शिकायतों को संबंधित पदाधिकारी को स्थानांतरित करते हुए वेब पोर्टल के माध्यम से बेहतर प्रबंधन एवं अनुश्रवण करने के लिए निर्देश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कॉल सेंटर में प्राप्त सभी शिकायतों की समीक्षा के लिए प्रत्येक 15 दिनों में विभागीय स्तर के वरीय पदाधिकारी द्वारा एवं माह के अंत में विभागीय सचिव द्वारा समीक्षा किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि जनसाधारण की सुविधा के लिए उनके द्वारा आनॅलाईन शिकायत वेब पोर्टल की शुरुआत की गई। यह आगे चलकर ‘मील का पत्थर’ साबित होगा। इस वेब पोर्टल के माध्यम से चापाकल मरम्मत, लघु ग्रामीण पाईप जलापूर्ति योजना से संबंधित, वृहत ग्रामीण पाईप जलापूर्ति योजना से संबंधित, पाईप लाईन लिकेज से संबंधित, जलापूर्ति से संबंधित एवं जल गुणवत्ता तथा अन्य प्रकार की शिकायतों से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। इस कॉल सेंटर के संचालित होने से झारखंड के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के पेयजल एवं स्वच्छता से संबंधित जन-शिकायतों की सूचना विभाग को उपलब्ध हो सकेगी तदुपरांत उन शिकायतों का त्वरित गति से निष्पादन होगा।

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के ऑनलाइन शिकायत पोर्टल शुभारंभ कार्यक्रम में विभाग के सचिव प्रशांत कुमार, पीएमयू के निदेशक सुधाकांत झा, मुख्य अभियंता सीडीओ आरएनपी शर्मा सहित विभाग के कई अधिकारी एवं अभियंता उपस्थित थे।