प्रधानमंत्री आवास योजना : फॉर्म भरने से लेकर किस्‍तों में वसूली कर रहें बिचौलि‍ए

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

गोमिया (बोकारो)। गोमिया प्रखंड की सियारी पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना में बिचौलिए हावी हैं। वे लाभुक से फॉर्म भरने से लेकर किस्‍त तक में वसूली कर रहें हैं। इससे लाभुक परेशान हैं। कई लाभुकों ने बताया कि योजना की पहली किस्त में उनसे तीन हजार रुपए वसूल लिए गए। दूसरी किस्त आने पर और तीन हजार रुपए मांग की जा रही है। उधर, प्रखंड विकास पदाधिकारी का कहना है कि उनतक ऐसी कोई शिकायत नहीं पहुंची है।

लाभुकों ने कहा कि बड़ी मुश्किल से उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है। अब स्थानीय छूटभैया नेता उनसे आवास के एवज में पैसे मांग रहे हैं। लाभुक अघनी देवी और सरस्वती देवी ने बताया कि उनसे पहले ही आवास योजना का फार्म भरने के नाम पर पांच सौ रुपए लिए गए। पहली किस्त की राशि में तीन हजार रुपए वसूला गया। अभी ढलाई के लिए उन्हें दूसरी किस्त मिली है। पुनः उनसे तीन हजार रुपए की मांग की जा रही है।

नीम टोला निवासी तालो देवी ने बताया कि उन्हें आवास की जरूरत है। हालांकि उन्हें अभी तक यह नहीं मिला है। पेंशन भी नहीं मिलता है। उनके पति की मृत्‍यु एक साल पहले ही हुई है। जनता दरबार में उन्होंने फार्म भर के दिया था। अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

रोहन टोला की तालो देवी अकेले रहती हैं। उनका मिट्टी का आवास है। चारों तरफ से घर क्षतिग्रस्त हो गया है। उसके पति की मृत्‍यु 7 साल पहले हो गई थी। बेटा नहीं हैं। एक बेटी थी। उसकी शादी हो चुकी है। वह अकेले घर पर रहती है। इसी प्रकार ममता देवी ने कहा कि एक-डेढ़ साल पहले प्रधानमंत्री आवास की सूची में उसका नाम था। बाद में हटा दिया गया। उन्होंने बताया कि इस संबंध में जब पंचायत प्रतिनिधियों से पूछा तब उनका कहना था कि उन्हें नहीं मालूम कि कैसे उसका नाम सूची से हट गया है।

सियारी पंचायत पूर्व से आदर्श पंचायत घोषित है। मौजूदा हालात में वहां के ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। जिन्हें लाभ मिल रहा है, उसके लिए बिचौलियों को घूस देना पड़ रहा है।

इस संबंध में पूछे जाने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी कपिल कुमार ने कहा कि उनके पास इस प्रकार की कोई शिकायत नहीं है। शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।