Gold and Silver

good news : अब आप जान सकते हैं कितना ‘खरा’ है आपके सोने का गहना, करना होगा ये काम

देश नई दिल्ली मुख्य समाचार
Spread the love

नई दिल्‍ली। लोगों के लिए अच्‍छी खबर। अब वे जान सकते हैं कि उनका खरीदा सोना कितना खरा है। वे बिना हॉलमार्क वाले गहनों की जांच परख हॉलमार्किंग केंद्रों पर करा सकते हैं। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने इसका प्रावधान किया है। ग्राहक बीआईएस से मान्यता प्राप्त किसी भी परख और हॉलमार्किंग केंद्रों (एएचसी) में सोने के गहनों की शुद्धता की जांच करा सकते हैं।

एएचसी प्राथमिकता के आधार पर आम ग्राहकों के सोने के गहनों आभूषणों का परीक्षण करेगा। जांच रिपोर्ट देगा। ग्राहकों को जारी की गई यह रिपोर्ट उनके गहनों की शुद्धता के बारे में आश्वस्त करेगी। यदि ग्राहक अपने पास पड़े आभूषणों को बेचना चाहता है, तो यह भी उपयोगी साबित होगी।

सोने के गहनों में 4 वस्तुओं तक की जांच 200 रुपये तक में होगी। 5 या इससे अधिक वस्तुओं के लिए लागत 45 रुपये प्रति आभूषण है।

उपभोक्ता के सोने के गहनों के परीक्षण पर विस्तृत दिशा-निर्देश और मान्यता प्राप्त परख एवं हॉलमार्किंग केंद्रों की सूची बीआईएस वेबसाइट www.bis.gov.in के होम पेज के माध्यम से देखी जा सकती है।

ग्राहकों द्वारा खरीदे गए एचयूआईडी नंबर वाले हॉलमार्क वाले सोने के गहनों की प्रामाणिकता और शुद्धता को बीआईएस केयर ऐप में ‘वेरीफाई एचयूआईडी’ का उपयोग करके भी सत्यापित किया जा सकता है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।