शिक्षा मंत्रालय ने इन वेबसाइटों से लोगों को किया सावधान, जानें पूरा मामला

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्‍ली। शिक्षा विभाग की योजनाओं के नाम से कई बेवसाइट बनाई गई है। यह जानकारी शिक्षा मंत्रालय को मिली है। मंत्रालय ने लोगों को इससे सावधान किया है।

वर्तमान में शिक्षा मंत्रालय की योजनाओं के नाम पर (www.sarvashiksha.online, https://samagra.shikshaabhiyan.co.in, https://shikshaabhiyan.org.in) जैसी बेवसाइट बनाई गई है। ये वेबसाइट आवेदकों को रोजगार के अवसरों की पेशकश कर रही हैं।

मंत्रालय के मुताबिक असली वेबसाइट की तरह वेबसाइट के लेआउट, कंटेंट और प्रस्तुतीकरण के माध्यम से नौकरी के इच्छुक लोगों को गुमराह कर रही हैं। साथ ही आवेदन के लिए प्रतिक्रिया देने वालों से पैसे की मांग कर रही हैं। जहां स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के संज्ञान में इन वेबसाइटों के नाम आए हैं, वहीं ऐसी कई अन्य वेबसाइट/ सोशल मीडिया खाते हो सकते हैं, जो नौकरी का विश्वास दिला रही हैं। नियुक्ति प्रक्रिया के लिए पैसे की मांग कर रही हैं।

मंत्रालय ने ऐसी वेबसाइटों पर रोजगार के अवसरों के लिए आवेदन से बचने और यह सुनिश्चित करने की की सलाह दी है। मंत्रालय ने कहा कि वेबसाइट अधिकृत हैं या नहीं, इसके लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट पर जाकर, व्यक्तिगत, टेलीफोन कॉल, ई-मेल के माध्यम से जानकारी लेनी चाहिए। अगर कोई व्यक्ति इन वेबसाइटों पर जाकर आवेदन करता है तो वह ऐसा अपने जोखिम और कीमत पर करेगा। इसके परिणामों के लिए वह खुद ही जिम्मेदार होगा।