एसीसी विद्या सारथी के तहत विद्यार्थियों को दी 4.5 करोड़ की छात्रवृत्ति

देश मुंबई
Spread the love

मुंबई। एसीसी ट्रस्ट ने पिछले 5 वर्षों में देश के विभिन्न हिस्सों से 2400 से अधिक छात्रों को कुल 4.5 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की है। एसीसी ट्रस्ट अपने प्लेटफॉर्म एसीसी विद्या सारथी के माध्यम से ये छात्रवृत्तियां प्रदान करता रहा है। योग्य मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति उपलब्ध कराने के लिए 2017 में एसीसी विद्या सारथी लॉन्च हुई। यह एनएसडीएल ई-गांव के साथ संयुक्त सहयोग में एक तकनीक आधारित पहल है।

अपनी शुरुआत के बाद से एसीसी विद्या सारथी ने अब तक 2464 छात्रों को लाभान्वित किया है। यह प्लेटफार्म भारत में एजुकेशन फाइनेंस की खाई को पाटने में मदद कर रहा है, क्योंकि यह गैप देश के विकास में एक बड़ी बाधा है। महामारी के दौरान यह प्लेटफॉर्म और भी महत्वपूर्ण हो गया, क्योंकि इसने ग्रामीण परिवारों के वित्तीय बोझ को दूर किया। विद्यार्थियों को अपने शैक्षणिक लक्ष्यों को पाने में सशक्त बनाया।

पिछले एक वर्ष में एसीसी प्लांट/ग्राइंडिंग यूनिट्स के 11 जिलों में 886 वंचित विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति मिली है। स्नातक, स्नातकोत्तर (तकनीकी और गैर-तकनीकी), आईटीआई, डिप्लोमा, जीएनएम-नर्सिंग, बीएससी, नर्सिंग, मेडिकल और इंजीनियरिंग (बीई/बीटेक) जैसे शैक्षणिक विषयों के लिए छात्रवृत्ति ऑनलाइन वितरित की गई है। 

एसीसी लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्रीधर बालकृष्णन ने कहा, ‘विद्या सारथी के माध्यम से हम एजुकेशन इको सिस्टम से जुड़े लोगों को एकजुट करने का प्रयास करते हैं। एक ऑनलाइन एजुकेशन फाइनेंस इको सिस्टम विकसित करके यह पहल जरूरतमंद और मेधावी छात्रों के लिए एक वरदान साबित हुई है। हमारी कंपनी को एक यूजर्स फ्रेंडली, पारदर्शी और मांग संचालित ऐसा प्लेटफॉर्म प्रदान करने पर गर्व है जो कौशल विकास, रोजगार को बढ़ावा देता है और बड़े पैमाने पर समाज के लिए सुलभ शिक्षा प्रदान करके सामाजिक जिम्मेदारियों को पूरा करने में मदद करता है।‘

एसीसी विद्या सारथी छात्रवृत्ति आवेदन जमा करने और समीक्षा करने, छात्रवृत्ति के पुरस्कार, धन के संवितरण से लेकर छात्रवृत्ति के नवीनीकरण तक समूचा काम ऑनलाइन करने में मदद करती है।