विलय की प्रक्रिया के बीच एमईसीएल को लेकर पीएसईबी ने उठाया से कदम

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्‍ली। कोल इंडिया की सहायक कंपनी सीएमपीडीआई और एमईसीएल के बीच विलय की मंजूरी मिल चुकी है। इसकी प्रक्रिया चल रही है। इस बीच लोक उद्यम चयन बोर्ड (पीएसईबी) ने एमईसीएल में नियुक्ति को लेकर विज्ञापन जारी किया है। यहां निदेशक (तकनीकी) के पद पर बहाली होनी है।

बतातें चलें कि कोल इंडिया की सहायक कंपनी झारखंड स्थित सीएमपीडीआई और एमईसीएल के विलय के प्रस्‍ताव पर कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री ने मंजूरी दे दी है। कैबिनेट नोट तैयार करने के तौर-तरीकों पर काम करने के लिए सीएमपीडीआई से सूचना मांगी गई है। इस बारे में कंपनी के सीएमडी ने कोयला मंत्रालय से मार्गदर्शन भी मांगा है।

खान मंत्रालय के निदेशक (तकनीकी) प्रदीप सिंह के हस्‍ताक्षर से 13 अप्रैल, 2022 को एक ऑफिस मेमोरेंडम निकला है। इसकी प्रति सीएमपीडीआई के सीएमडी को भी दी गई है। इसमें सीएमपीडीआई और एमईसीएल के विलय प्रस्ताव की तैयारी के लिए आवश्यक सूचना देने की बात कही गई है। पत्र में लिखा गया है कि कोयला, खान और संसदीय मामलों के मंत्री ने सीएमपीडीआई और एमईसीएल के विलय को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट नोट तैयार करने के तौर-तरीकों पर काम करने के लिए कई जानकारी खान मंत्रालय को उपलब्‍ध कराने को कहा गया है।

इस बीच पीएसईबी ने एमईसीएल में निदेशक (तकनीकी) के पद पर बहाली के लिए विज्ञापन जारी किया है। यह पद 1 मार्च, 2023 को खाली होने वाला है। शिड्यूल बी की इस कंपनी के लिए निदेशक का वेतनमान 1.60 से 2.90 लाख रुपये है। आवेदन भेजने की अंतिम तारीख 30 जून, 2022 तय है। इस पद पर नियुक्ति पांच साल के लिए होगी। हालांकि रिटायरमेंट उम्र पहले आ जाने पर चयनित अधिकारी स्‍वत: सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

जारी विज्ञापन में बताया गया है कि 31 मार्च, 2022 तक एमईसीएल में 917 नियमित कर्मी हैं। इनमें 294 अधिकारी और 623 कामगार हैं। इसका शत प्रतिशत शेयर भारत सरकार के पास है। इसकी अधिकृत और चुकता पूंजी क्रमश: 125 और 119.55 करोड़ रुपये है।