चोरी गई राधा-कृष्‍ण की मूर्ति बरामद नहीं होने पर शुक्रवार को थाने का घेराव

झारखंड
Spread the love

  • गरदाहा मठ प्रांगण में ग्रामीणों की हुई बैठक में लिया गया निर्णय

विवेक चौबे

गढ़वा। चोरी गई राधा-कृष्‍ण की बेशकीमती मूर्ति जल्‍द बरामद नहीं होने पर ग्रामीण शुक्रवार को गढ़वा जिले के कांडी थाना का घेराव करेंगे। यह निर्णय अतिप्राचीन गरदाहा मठ प्रांगण में मंगलवार को ग्रामीणों की हुई बैठक में हुआ। बैठक की अध्यक्षता महंत महानंद पुरी महाराज ने की। बैठक में गरदाहा, गोसांग, सरकोनी, खुटहेरिया, पतहरिया, देवडीह, बहेरा सहित दर्जनों गांवों के धर्मप्रेमी, बुद्धिजीवी व अन्‍य उपस्थित थे। लोगों ने कहा कि चोरी गई मूर्ति अष्टधातु से निर्मित बेशकीमती व बहुमूल्य थीं। चोरों ने ना केवल मूर्ति की चोरी की है, बल्कि धर्म पर चोट और आघात पहुंचाया है।

महंत महानंदपुरी ने कहा कि भगवान की प्रतिमा की चोरी करना अपराध ही नहीं, बल्कि महाअपराध है। पुलिस प्रशासन पर भी सवाल खड़ा होता है कि 4 दिन बीत जाने के बाद भी मूर्ति को बरामद नहीं कर सकी। चोरों को गिरफ्तार करने में नाकामयाब साबित हो रही है। यदि पुलिस द्वारा इस चोरी कांड का उद्भेदन करते हुए कांड में संलिप्त अपराधियों को शीघ्र नहीं पकड़ा गया और मूर्ति बरामद नहीं की गई तो शुक्रवार को थाने का घेराव किया जाएगा। इसके लिए प्रखंड की पूरी जनता सुबह 11 बजे बिजली ग्रिड के पास जमा होगी। इस प्रस्ताव पर उपस्थित सभी लोगों ने समर्थन किया। बैठक में तय हुआ कि राधा कृष्ण की मूर्ति प्राप्त होने तक महाआंदोलन जारी रहेगा। संघर्ष कमेटी का भी गठन किया गया, जिसका नाम ‘प्रतिमा प्राप्ति हेतु संघर्ष समिति’ रखा गया है।

चोरों को पकड़ने के लिए छापामारी अभियान कमेटी का गठन भी किया गया है। इस संबंध में कांडी थाना प्रभारी फैज रब्बानी ने कहा कि चोरी कांड का उद्भेदन करने के लिए पुलिस लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जनता प्रशासन की मदद करें। जल्द ही चोर गिरफ्त में होंगे।

विदित हो कि प्राचीन गरदाहा मठ से बीते शुक्रवार की रात राधा-कृष्ण की बेशकीमती मूर्ति अज्ञात चोरों द्वारा चोरी कर ली गई थी। शनिवार को एसडीपीओ अवध कुमार यादव और थाना प्रभारी फैज रब्बानी दल-बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे थे। खोजी कुत्ता भी बुलाया गया था। हालांकि 4 दिन बीत जाने के बाद भी पुलिस ना चोरों को ढूंढ सकी, न ही मूर्ति बरामद कर सकी है। चोरी हुई मूर्ति को लेकर स्थानीय ग्रामीणों के अलावे पूरे कांडी प्रखंड की जनता में आक्रोश व्याप्त है।

बैठक में गणेश दत्त उपाध्याय, खुटहेरिया पंचायत की मुखिया अनीता देवी, मुखिया प्रतिनिधि विनोद राम, सांसद प्रतिनिधि राणा ऋषिकेश सिंह उर्फ गुड्डू सिंह, धीरज कुमार पूरी, सरकोनी मुखिया प्रतिनिधि अरुणोदय सिंह, जिला परिषद सदस्य हसन राम, रामजन्म पांडेय, शिव प्रसाद साह, श्रीकृष्ण सिंह, प्रभुनाथ सिंह, रमेश तिवारी, ओम प्रकाश पांडेय, गोरखनाथ सिंह सहित सैकड़ों लोगों उपस्थित थे।