टाटा स्टील टूर चैंपियनशिप : शुभंकर ने बनायी बढ़त, उदयन के दावे भी मजबूत

खेल
Spread the love

जमशेदपुर। भारतीय स्टार शुभंकर शर्मा ने गोलमुरी गोल्फ कोर्स 9-अंडर के साथ तूफानी पारी खेली। 9वें होल में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ स्कोर आश्चर्यजनक 9-अंडर 63 बनाया, जिसने उन्हें 2019 के चैंपियन उदयन की बराबरी पर ला दिया। शनिवार को दिन की समाप्ति पर दोनों गोल्फर संयुक्त बढ़त बना ली है। आज माने ने तीसरे राउंड में संघर्षपूर्ण 67 के साथ जमशेदपुर के बेलडीह और गोलमुरी गोल्फ कोर्स में खेले जा रहे 1.5 करोड़ की इनामी राशि वाले टाटा स्टील टूर चैंपियनशिप 2021 में ऑर्डर ऑफ मेरिट खिताब जीतने की अपनी संभावना को प्रबल किया।

वर्तमान में पीजीटीआई रैंकिंग में तीसरे स्थान पर शुभंकर (67-71-63) और उदयन (68-66-67) 15-अंडर 201 स्कोर के साथ गत चैंपियन गगनजीत भुल्लर (67-67-69), जमशेदपुर में तीन बार के विजेता एसएसपी चौरसिया (63-69-71) और वर्तमान पीजीटीआई मेरिट लिस्ट में आठवें स्थान पर चल रहे वीर अहलावत (68-67-68) समेत अन्य दावेदारों से दो शॉट आगे हैं। वीर भी अब ऑर्डर ऑफ मेरिट की रेस में हैं। 

शुभंकर शर्मा ने दूसरे राउंड के 71 से आगे खेलते हुए शनिवार को 63 के साथ से टूर्नामेंट में मजबूत वापसी करते हुए पिछले दिन के 8वें स्थान से 7 पायदान की छलांग लगायी है। यूरोपीय टूर के दो बार के विजेता 25 वर्षीय शर्मा ने अपने उत्कृष्ट प्रयास के दौरान दो ईगल, छह बर्डी और एक बोगी निकाली, जो पहले दिन एसएसपी चौरसिया द्वारा खेला गया टूर्नामेंट का न्यूनतम राउंड के समान था।

2016 में जमशेदपुर में अपनी पिछली उपस्थिति में विजेता रहे शर्मा ने पहले दो होल पर क्रमशः 12 फीट और 25 फीट कंवर्जन और बर्डी-ईगल के साथ अपने राउंड की शुरुआत की। इसके बाद शुभंकर ने छठवें होल पर बर्डी के लिए 6 फीट के अंदर शॉट खेला और नौवें होल पर दिन दिन का अपना दूसरा ईगल खेला। गोलमुरी में अपने असाधारण फ्रंट-नाइन के दौरान उन्होंने तीन और बर्डी लगाये।

टर्न के बाद, शर्मा का राउंड धीमा हो गया, क्योंकि वे बेल्डीह गोल्फ कोर्स में बैक-नाइन पर केवल एक बर्डी और एक बोगी ही बना पाये।

तीसरे स्थान पर चल रहे ओलंपियन उदयन माने ने भी दिन की अच्छी शुरुआत की। उन्होंने पहले 10 फीट से बर्डी की। हालांकि पांचवें होल पर 30-फुट की का बर्डी खेलने से पहले उन्हें बंकर वॉल से चौथे होल पर चिप-पुट बर्डी खेल कर उबरना पड़ा। माने ने आठवें होल पर एक शॉट ड्रॉप कर दिया, लेकिन जल्द ही नौवें होल पर बर्डी के साथ नियंत्रण हासिल कर लिया।

उदयन ने इसके बाद बेल्डीह में 12वें होल पर 25-फीट ईगल कंवर्जन और एक-एक बर्डी व बोगी के साथ बैक-नाइन पर टू-अंडर बनाया। माने वर्तमान में पीजीटीआई ऑर्डर ऑफ मेरिट में तीसरे स्थान पर है और अब जमशेदपुर में जीत हासिल करने पर उनके पास ऑर्डर ऑफ मेरिट का खिताब जीतने का मौका है।

गगनजीत भुल्लर के 69 में एक ईगल, पांच बर्डी और चार बोगी थे, जबकि एसएसपी चौरसिया के 71 में पांच बर्डी और चार बोगी शामिल थे।

वीर अहलावत ने अपने 68 के दौरान एक ईगल, पांच बर्डी और तीन बोगी मारे। अगर वे इस सप्ताह का इवेंट जीतते हैं, तो उनके पास भी ऑर्डर ऑफ मेरिट का खिताब जीतने का मौका है, वे इस समय मेरिट लिस्ट में आठवें स्थान पर हैं।

वर्तमान में पीजीटीआई ऑर्डर ऑफ मेरिट में दूसरे स्थान पर चले रहे बेंगलुरु के चिक्कारंगप्पा ने शानदार 65 का स्कोर कर 6-अंडर 210 पर 27 स्थानों की बढ़त के साथ 20वें स्थान पर अन्य खिलाड़ियों के साथ टाई किया। जमशेदपुर में संभावित टॉप-5 फिनिश के साथ, चिक्का के पास भी ऑर्डर ऑफ मेरिट टाइटल पाने का पूरा मौका है।

पीजीटीआई ऑर्डर ऑफ मेरिट के लीडर चंडीगढ़ के करणदीप कोचर ने 67 अंकों के साथ 22 पायदान की छलांग लगाई और 3-अंडर 213 के साथ 33वें स्थान पर हैं। कोचर पीजीटीआई ऑर्डर ऑफ मेरिट खिताब जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक है, क्योंकि वे मनी लिस्ट में 3,55,250 रुपये आगे हैं और लीडरबोर्ड पर निकटतम प्रतिद्वंद्वी चिक्कारंगप्पा से बहुत पीछे नहीं है।

भारतीय गोल्फ के दिग्गज ज्योति रंधावा (70) ने वन-अंडर 215 पर दिन का अंत 46वें स्थान के साथ किया। 

जमशेदपुर के दो प्रोफेशनल खिलाड़ी करण टौंक (फोर-ओवर 220) और कुरुश हीरजी (13-ओवर 229) अन्य खिलाड़ियों के साथ टाई करते हुए क्रमशः 64वें और 71वें स्थान पर हैं।