शिक्षक संघ की पहल पर जिला शिक्षा अधीक्षक की वित्तीय शक्ति बहाल

झारखंड
Spread the love

रांची। शिक्षक संघ की पहल पर रांची जिला शिक्षा अधीक्षक की वित्तीय शक्ति विभाग ने बहाल कर दी है। इससे शिक्षक, कर्मी सहित अन्‍य को त्‍योहार के मौसम में अब राहत राहत मिलेगी। इस संघ में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के संयुक्‍त सचिव कुमुद सहाय ने 02 नवंबर, 21 को आदेश जारी कर दिया।

जारी आदेश में संयुक्‍त सचिव ने कहा है कि रांची जिला शिक्षा अधीक्षक कमला सिंह को बिना सूचना विभागीय बैठक में अनुपस्थित रहने के कारण उनके वित्तीय शक्ति पर रोक लगा दिया गया था। बाद में वित्तीय शक्ति पर रोक को यथावत रखते हुए वेतन विपत्र निकासी तक के लिये शिथिल किया गया था।

बीते 28 अक्‍टूबर को अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्‍यक्ष बिजेंदर चौबे, महासचिव राममूर्ति ठाकुर और मुख्य प्रवक्ता नसीम अहमद ने शिक्षा सचिव से उनकी वित्तीय शक्ति बहाल करने की मांग की थी। उन्‍होंने कहा था कि वित्तीय शक्ति पर रोक होने से राजधानी के शिक्षकों का काम नहीं हो पा रहा है। संचिका का अंबार लगा हुआ है। प्राथमिक और मध्य विद्यालय के शिक्षक परेशान हैं। इसके अलावा भी कई तरह की समस्‍याएं आ रही है।

संयुक्‍त सचिव ने आदेश में कहा है कि संघ के अध्‍यक्ष द्वारा प्रदत अभ्यावेदन पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए कार्यहित और लोकहित में जिले के प्रारंभिक विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों के वेतनादि निकासी, सेवांत लाभ यथा भविष्य निधि अग्रिम भुगतान, चिकित्सा संबंधी व्यय एवं का शिक्षक/शिक्षिकाओं अथवा उनके पारिवारिक सदस्यों के मांगलिक कार्यो यथा विवाह आदि के आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए रांची जिला शिक्षा अधीक्षक कमला सिंह की वित्तीय शक्तियां इस हद तक पुर्नबहाल की जाती है।