बड़ी खबरः जैक ने जारी किया राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा का शेड्यूल, आठ नवंबर को होगा टेस्ट

Uncategorized
Spread the love

रांची। यह खबर उन विद्यार्थियों के लिए है, जो जीवन में अच्छा करना चाहते हैं। झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने क्लास 10 वीं के राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा और क्लास 8 के स्टूडेंट्स के लिए ली जाने वाली राष्ट्रीय साधन सह मेधा छात्रवृत्ति योजना परीक्षा के पहले चरण का शेड्यूल जारी कर दिया है। क्लास 10 के लिए प्रथम चरण की परीक्षा राज्य स्तर पर ली जाती है।

इस टेस्ट में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को ऑनलाइन एप्लीकेशन देना होगा। इस एप्लीकेशन को एप्रूव स्कूल के प्रधान अपने स्कूल को रजिस्टर्ड करा कर करेंगे। स्कूल के प्रधानाध्यापक या स्टूडेंट्स आठ नवंबर से 28 नवंबर तक www.jac.jharkhand.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। साल 2021 के 10 वीं क्लास की इस राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में झारखंड में मौजूद मान्यता प्राप्त स्कूल में 10 वीं क्लास में रेगुलर पढाई करने वाले स्टूडेंट्स ही शामिल होने के पात्र होंगे।

इसमें चयनित स्टूडेंट्स को क्लास 11 वीं और 12 वीं में पढाई करने के लिए प्रतिमाह 1250 रुपये दिए जायेंगे। इस टेस्ट का कोई तय सिलेबस नहीं है। टेस्ट में शामिल होने के लिए एग्जामिनेशन फीस के रूप में जनरल एवं अन्य केटेगरी के स्टूडेंट्स को 250 रुपये और एससी/एसटी स्टूडेंट्स को 125 रुपये लगेंगे।