महाप्रबंधक के साथ ईसीआरकेयू की बैठक में उठा भत्ता, टीए, ओटी, एनएच भुगतान का मुद्दा

बिहार
Spread the love

हाजीपुर (बिहार)। ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के साथ वर्ष 2021 की द्वितीय स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक महाप्रबंधक सभागार में सोमवार को प्रारंभ हुई। इसमें स्वयं महाप्रबंधक अनुपम शर्मा उपस्थित थे। उन्होंने गंभीरता से ईसीआरकेयू द्वारा रखे गए मुद्दों पर चर्चा की। यूनियन पक्ष का नेतृत्व ईसीआरकेयू के अध्यक्ष डीके पांडेय एवं महामंत्री एसएनपी श्रीवास्तव ने किया।

डीके पांडेय ने रेलवे अस्पताल की स्थिति में सुधार करते हुए धनबाद, बरकाकाना, पतरातू, बरवाडीह और चोपन के स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक सुविधा और उपकरणों की व्यवस्था की मांग रखी। इंजीनियरिंग कर्मचारियों की बढ़ती समस्याओं का निराकरण विशेष अभियान चलाकर करने की बात रखी। इंजीनियरिंग के स्थापना विभाग को मंडलीय कार्मिक विभाग के अधीन सौंपने को कहा। जीडीसीई परीक्षा परिणाम में हो रहे विलंब पर चिंता जताते हुए कहा कि इसके कारण बहुत रेलकर्मियों की पदोन्नति रूकी हुई है। विभिन्न यार्ड, साइडिंग और कार्यस्थल की खस्ता हाल को तत्काल बेहतर बनाने के लिए कार्य योजना बनाने की आवश्यकता जताई। पूरे जोन में जर्जर रेल आवासों की मरम्मत कराने और आवश्यकता अनुसार नये रेल आवास के निर्माण कराने पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया।

महामंत्री ने कहा कि एक ओर विभिन्न विभागों में कर्मचारियों की संख्या कम होती जा रही है। दूसरी तरफ नये सेक्शन बनाने और पूरे जोन में लाईनों का दोहरीकरण और विद्युतीकरण किया गया है। इसके लिए अलग से पदों का सृजन नहीं किया गया है। उन क्षेत्रों में पर्याप्त आवास और अन्य बुनियादी सुविधाओं का भी घोर अभाव है, जिससे कार्यरत कर्मियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पटना में रेलवे स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने, रनिंग रुम में निर्धारित मीनू के हिसाब से भोजन और अन्य सुविधाओं को एजेंसी द्वारा मुहैया कराने, एचआरएमएस की तकनीकी खामियां दूर करने और इस प्रक्रिया के ठीक होने तक मैनुअल पास पीटीओ निर्गत करने, महिला रनिंग कर्मचारियों के लिए रनिंग रुम में अलग से अटैच वाशरूम वाले कमरों की व्यवस्था करने, सिगनल, कॉमर्शियल और चेकिंग शाखा के कर्मचारियों को रात्रि भत्ता सहित टीए, ओटी और एनएच के भुगतान का दिशानिर्देश निर्गत करने, सीआईसी सेक्शन के रेलकर्मियों के आकस्मिक इलाज के लिए नजदीकी शहर में स्थित सुपर स्पेशलिटी अस्पताल से अनुबंध करने, कोरोना काल में बेहतर सेवा देने वाले रेलकर्मियों को पुरस्कृत करते हुए उनका मनोबल बढ़ाने आदि पर विस्तृत चर्चा करते हुए मांगें रखीं।

अपर महामंत्री मो जियाऊद्दीन ने धनबाद सहित अन्य मंडलों के सिगनल विभाग के कर्मचारियों को रात्रि भत्ता नहीं मिलने की समस्या उठाते हुए इसके नियमित भुगतान की मांग रखी। सभी रेलवे अस्पतालों में पैथोलॉजी जांच की सुविधा के लिए एजेंसी के साथ अनुबंध करने, गोमो और पतरातू शेड में आवश्यक उपकरणों की कमी दूर करने और पतरातू डीजल शेड में स्थाई अधिकारी पदस्थापित करने की ओर ध्यान आकृष्टत कराया।

महाप्रबंधक ने कहा कि हमारा प्रयास रहेगा कि रेलकर्मियों की इन समस्याओं का व्यापक और त्वरित समाधान हो। किसी भी रेल कर्मचारी को उसके द्वारा किए गए कार्य के उचित भत्ते का भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा। बैठक में उठाए गए मुद्दों को संबंधित विभागों के अधिकारियों को समाधान के लिए जरूरी कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया। बैठक का संचालन मुख्य कार्मिक अधिकारी (औद्योगिक संबंध) सुरेश चंद्र श्रीवास्तव ने किया।

बैठक में कार्यकारी अध्यक्ष एसएस डी मिश्रा और मिथिलेश कुमार, उपाध्यक्ष बिंदु कुमार, संजय मंडल, वीरेंद्र प्रसाद यादव, केदार प्रसाद, सहायक महामंत्री ओमप्रकाश, मनीष कुमार, केके मिश्रा, रमेश चन्द्र, केन्द्रीय संगठन मंत्री पीके मिश्रा, बीबी पासवान, मृदुला कुमारी, चंद्र शेखर सिंह, केंद्रीय कोषाध्यक्ष सह एआईआरएफ के जोनल सेक्रेटरी ओपी शर्मा उपस्थित थे।