जेएसएसपी ने मोबाइल फोन सुरक्षा पर टॉक शो का किया आयोजन

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील के सहयोग से जुस्को स्कूल साउथ पार्क ने 28 अगस्त को ‘सेफ’ की ओर से मोबाइल फोन सुरक्षा पर एक ऑनलाइन टॉक शो का आयोजन किया। ‘सेफ’ की चेयरपर्सन श्रीमती रुचि नरेंद्रन और हेड (इन्फॉर्मेशन सेक्युरिटी ऐंड डेटा प्राइवेसी) अनुज कुमार ने सत्र में प्रतिभागियों को संबोधित किया। सत्र में ‘सेफ’ कोर कमेटी की सदस्य श्रीमती वर्षा डागा और श्रीमती अंजलि कांत समेत 30 स्कूलों के प्रिंसिपल, को-ऑर्डिनेटर, टीचर और 800 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

‘सेफ’ की ओर से जुस्को स्कूल साउथ पार्क की प्रिंसिपल श्रीमती मिली सिन्हा ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्‍होंने कहा कि इस अशांत समय में किशोरवय युवाओं के लिए इस तरह की सुरक्षा पहल समय की मांग है।

श्रीमती रुचि नरेंद्रन ने कहा कि स्कूल बंद होने और सख्त रोकथाम के उपायों ने विद्यार्थियों को सीखने, मनोरंजन और बाहरी दुनिया से जुड़ने के लिए टेक्नोलॉजी और डिजिटल समाधानों पर निर्भर बना दिया है। हालांकि सभी बच्चों के पास ऑनलाइन के खतरों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक ज्ञान, कौशल और संसाधन नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इस बार ‘सेफ’ द्वारा एक नयी पहल की गई है। विद्यार्थी इस कार्यक्रम के सह-मेजबान हैं, क्योंकि आज के बच्चे को टेक्नोलॉजी का व्यवहारिक ज्ञान अधिक है। वे अपने माता-पिता का मार्गदर्शन कर सकते हैं।

जेएसएसपी की कक्षा 11 की दो छात्राओं स्नेहा शर्मा और अमीषा पाल ने एक प्रस्तुति के माध्यम से किशोर-किशोरियों को मोबाइल फोन सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तार से बताया।

इसके बाद चीफ मेंटर और एक्सपर्ट एडवाइजर अनुज कुमार ने विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों  द्वारा पोस्ट किए गए सवालों के जवाब दिये। विद्यार्थियों ने मोबाइल फोन और ऑनलाइन सुरक्षा से संबंधित कई सवाल पूछे। उन्‍होंने पूछा कि इंटरनेट बैंकिंग सुरक्षित है या नहीं, क्या बैटरी में लो सिग्नल यूजर्स के लिए हानिकारक है, क्या स्मार्ट फोन को एंटी वायरस प्रोटेक्शन की जरूरत होती है, आदि। 

कुमार ने उनका उचित मार्गदर्शन किया। इन विषयों पर अपने विशेषज्ञ विचार भी साझा किये। उन्होंने कहा कि लोगों को मोबाइल फोन का इस्तेमाल सजगता के साथ और इसके पीछे की टेक्नोलॉजी को समझ कर करना चाहिए, क्योंकि सजगता से फोन का इस्तेमाल करने से खतरे का डर खत्म हो जाएगा।

प्रदीप कुमार यादव (कांट्रैक्टर सेफ्टी मैनेजमेंट, आरएम, पीसी ऐंड एसपीसी) स्टील ने स्कूलों और ‘सेफ’ के बीच समन्वय में सहायता की। श्रीमती अंजलि कांत (कोर कमेटी मेंबर, सेफ) ने धन्यवाद किया।