अजीब बीमारी की चपेट में पूरा परिवार, तीन दिनों में तीन की मौत

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। झारखंड के गढ़वा जिले के कांडी थाना क्षेत्र अंतर्गत राणाडीह पंचायत के भंडरिया गांव का एक परिवार अजीब बीमारी की चपेट में है। चिकित्‍सक भी बीमारी का पता नहीं लगा पा रहे हैं। इस बीमारी से एक-एक कर तीन दिनों में परिवार के तीन सदस्‍य मौत के मुंह में समा चुके हैं।

उक्‍त गांव निवासी नान्‍हू रजवार का पांच सदस्यीय परिवार इस बीमारी से ग्रस्‍त है। आर्थिक स्थित खराब होने के कारण इलाज के अभाव में बीमारी होने के एक सप्ताह के अंदर नान्हू की 18 वर्षीया पुत्री शर्मिला कुमारी की मौत हो गयी। घटना की जानकारी के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम पीड़ित परिवार के घर पहुंची। इलाज के लि‍ए गढ़वा सदर अस्पताल ले गई, जहां 16 वर्षीया निर्मला कुमारी की मौत हो गयी। घर में कोई अन्य स्वस्थ सदस्य नहीं होने के कारण ग्रामीण इंदल पांडेय और अजय सिंह की उपस्थिति में शव का पोस्टमार्टम हुआ। शव को घर पर लाया गया। ग्रामीणों की मदद से कोयल नदी में अंतिम संस्कार किया गया।

निर्मला की चिता उठी भी नहीं थी कि खबर आई कि 20 वर्षीय रामदहिन रजवार की मौत रांची के रिम्स में इलाज के दौरान हो गई। बुधवार को कोयल नदी में अंतिम दाह संस्कार किया गया। इस प्रकार तीन दिनों के भीतर एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत से पूरा गांव दहशत में है। दो पुत्री और एक पुत्र की मौत के बाद शेष नान्हू रजवार और पत्नी सुनैना देवी मंगलवार की रात में घर पहुंचे। दोनों पति-पत्नी की स्थिति में अब भी पूर्ण रूप से ठीक नहीं है। पूरा परिवार सूजन की चपेट में है।

नई बीमारी से पूरा स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। मंगलवार को जल सहिया रीता देवी की उपस्थिति में पीएचडी विभाग के ऑफिसर अशर्फी राम द्वारा उक्त गरीब और पीड़ित परिवार के घर के नलकूप के पानी की जांच के लिए सैम्पल ले जाया गया है। निकटवर्ती जलसहिया रीता देवी, भीखम रजवार, बालकिशुन रजवार, सुदामा रजवार, धीरेंद्र पांडेय, संजय रजवार, श्यामबिहारी रजवार, शिवनाथ रजवार, सनोज रजवार, शशिकांत पांडेय, प्रबोध सिंह, प्राथमिक विद्यालय, देवी धाम के समीप जलमीनार, नंदलाल चौधरी, गणेश चौधरी के घर का भी पानी का सैम्पल लिया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कांडी प्रखंड विकास पदाधिकारी जोहन टुड्डू ने घर पहुंचकर पीड़ि‍त परिवार को 10-10 हजार रुपये के दो चेक प्रदान किये। मुखिया संघ की अध्यक्ष सह सरकोनी पंचायत मुखिया मीना देवी ने इसपर शोक जताया। उन्होंने कहा कि उक्त परिवार अत्यंत निर्धन है, जो पैसे लगाकर अच्छे अस्पताल में इलाज कराने से असमर्थ है। उन्होंने सरकार से आग्रह करते हुए नान्हू रजवार और उनकी पत्नी का बेहतर इलाज कराने की मांग की है। साथ ही सरकार से मुआवजे के रूप में आश्रित को चार-चार लाख रुपये व आवास देने की मांग की है।