पास से गुजरा है बिजली तार, घरों में है अंधेरा

झारखंड
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। पास से बिजली का तार गुजरा है। हालांकि घरों में अंधेरा है। यहां लोग अब भी ढिबरी जलाकर गुजारा कर रहे हैं। यह स्थिति झारखंड के गढ़वा जिले के कांडी प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत चटनिया और घोड़दाग गांव के बॉर्डर पर स्थित परहेठी पहाड़ी के पास 2 दर्जन से अधिक घरों में की है। यहां अब तक भी बिजली नहीं पहुंची है।

बिजली की समस्या से निजात दिलाने के लिए ग्रामीणों ने पंचायत मुखिया से लेकर जिला परिषद तक गुहार लगाई। हालांकि कोई फायदा नहीं हुआ। ग्रामीणों ने बताया कि वर्तमान समय में भी हमलोग ढिबरी युग में ही रहने को विवश हैं। केवल 30 पोलों और एक ट्रांसफार्मर की जरूरत है। हालांकि ना ही बिजली विभाग और ना ही कोई जनप्रतिनिधि इस ओर ध्‍यान दे रहा है। पास से ही 11 हजार वोल्ट का तार भी गुजरा है।

ग्रामीणों ने बताया कि यहां स्थित 25 घरों में बिजली जलाने के लिए पल्लू शर्मा या शिक्षक रामसरेख साह के घर के पास से आसानी से तार खींचा जा सकता है। ग्रामीणों ने सरकार से मांग की है कि बिजलीकरण कर ढिबरी युग में रहने से हमलोगों को निजात दिलाई जाए। मौके पर रामदेव रजवार, फागुनी रजवार, महेंद्र रजवार, राणा रजवार, कुलदीप यादव, राजकुमार रजवार, देवराज रजवार, सुदेश्वर यादव, विश्वनाथ यादव, अवधेश यादव सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।