बच्‍चों को गोद लेकर शिक्षा का अलख जगाने वाले एनएसएस के स्‍वयंसेवक सम्‍मानित

झारखंड
Spread the love

  • समाज के बीच जितना भी कार्य किया जाय, कभी पूर्ण नहीं हो सकता – डॉ ब्रजेश

रांची। गोस्सनर कॉलेज की एनएसएस इकाई के तत्वावधान में विगत 2 वर्षों से रविवारीय विशेष शिविर का आयोजन पहाड़ी मंदिर के पीछे स्थित पहाड़ी टोला में किया जा रहा है। शिविर में महाविद्यालय के एनएसएस के 80 स्वयंसेवक यहां के 80 छोटे-छोटे बच्चों को गोद लेकर उनमें शिक्षा का अलख जला रहे हैं। आज के रविवारीय विशेष शिविर में उक्त टोला के बच्चों के बीच किताब एवं कॉपी का वितरण किया गया। उन बच्चों को गोद लिए हुए एनएसएस के स्वयंसेवकों का सम्मान किया गया। इसकी अध्‍यक्षता कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ सुब्रतो सिन्हा ने की।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता आरयू के एनएसएस के कार्यक्रम समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार ने कहा कि समाज हमें बहुत कुछ देता है। हम समाज के लिए जितना भी करें, वह कम है। उन्होंने कहा कि इन छोटे-छोटे बच्चों के बीच शिक्षा के माध्यम से उनके अंदर संस्कार देकर उन्हें योग्य नागरिक बनाने का सराहनीय कार्य एनएसएस द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन नौनिहालों को एनएसएस द्वारा संस्कार युक्त शिक्षा दिया जा रहा है, उनके चेहरे पर मुस्कान लाना ही इस इस शिविर का मुख्य उद्देश्य है।

कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ सुब्रतो सिन्हा ने कहा कि बच्चों के भविष्य गढ़ने में एनएसएस निरंतर सक्रिय है। एनएसएस के स्वयंसेवकों द्वारा किए जा रहे इस अभिनव प्रयोग के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास किया जा रहा है।

कार्यक्रम को एनएसएस की राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित फलक फातिमा, डॉ राजेध कुमार सिंह ने भी सम्बोधित किया।

कार्यक्रम में विगत 2 वर्षों से रविवारीय शिविर में सक्रिय योगदान देने वाले एनएसएस के स्वयंसेवकों क्रमशः रिकेश कुमार, उज्ज्वल कुमार, सुप्रिया झा, प्रीति कुमारी, रोहित कुमार, दीपक महतो, अविनाश कुमार, आर्या एसएन मिंज, शहंशाह आलम सहित 25 स्वयंसेवकों को स्मृति चिन्ह एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में एनएसएस के आरयू के टीम लीडर्स क्रमशः सुरभि, अंकित, नवीन, प्रिंस, स्वरा, अनिल आदि विशेष रूप से उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन रिकेश भारद्वाज ने किया।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8