लातेहार में नक्सलियों के निशाने पर अब ग्रामीण, मांगी लेवी, दहशत में परिवार

अपराध झारखंड
Spread the love

लातेहार। झारखंड के लातेहार जिले के मनिका थाना क्षेत्र के मटलोंग निवासी पंडित भोला भारती को फोन कर नक्सलियों ने 5 लाख रुपये लेवी मांगी है। भोला भारती ने बताया कि 4 जून को उनके मोबाइल नंबर 6204633712 पर 8541854264 मोबाइल नंबर से फोन कर नक्सली संगठन पीएलएफआई के निशांत जी के नाम पर 5 लाख रुपए की लेवी मांगी गयी है। पैसे नहीं देने पर जान से मारने की धमकी मिली है।

उन्होंने बताया कि फोन करने वाले से जब यह पूछा कि मेरा गुनाह क्या है, तो जवाब मिला कि पैसा लेकर आओ बता देंगे। पंडित भोला भारती ने आगे बताया कि उनके परिवार में सात लोग हैं। सबका भरण पोषण यज़मानी से चलता है। पिता काफी दिनों से बीमार हैं, दोनों किडनी फेल है, जिसका इलाज़ चल रहा है। उसमें भी काफी पैसा खर्च हो रहा है। ऐसे में 5 लाख रुपये कहां से आएगा।

नक्सली की धमकी के बाद से पूरा परिवार सहमा हुआ है। लिहाज़ा वह इस मामले की शिकायत पुलिस से भी करने में परहेज़ कर रहे हैं। उनका कहना है कि अगर पुलिस को इसकी शिकायत करते हैं, तो वो लोग जान से मार देंगे। उधर, धमकी देने वाला लगातार फोन कर लेवी के पैसे लेकर आने का दबाव बना रहा है। पंडित भोला भारती ने लातेहार पुलिस से अपने और परिवार की जान सलामती की गुहार लगाई है।

अपराधियों ने बातचीत में जेजेएमपी सुप्रीमो पप्पू लोहरा एवं अमित लोहरा के नाम का जिक्र करते हुए कहा है कि पैसा नहीं है, तो पप्पू लोहरा से मांगकर मुझे पैसा दो। यहां बता दें कि नक्सली संगठन ज़्यादातर कोयला कारोबारी, ठेकेदार, रसूखदार एवं जमीन कारोबारी से लेवी की मांग करते हैं। शायद झारखंड का यह पहला मामला है, जहां उग्रवादी संगठन के नाम पर किसी आम आदमी से पैसे की मांग की गयी है। बहरहाल लेवी मांगने वाला किसी उग्रवादी संगठन से है या अपराधी गिरोह का सदस्य, इसका खुलासा पुलिस ही कर सकती है।