बिहार, झारखंड, ओडिशा और बंगाल में इस दिन तक मानसून दे सकता है दस्तक

मौसम
Spread the love

भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के अगले 10 दिनों यानी 15 जून तक ओडिशा, झारखंड, बंगाल व बिहार के कुछ हिस्सों तक पहुंचने की संभावना है। मानसून मध्य अरब सागर, पूरे तटीय कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, उत्तरी अंदरूनी कर्नाटक के अधिकांश हिस्सों, तेलंगाना व आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु व मध्य बंगाल की खाड़ी के कई और इलाकों और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों तक पहुंच गया है।

हालांकि सोमवार और मंगलवार को बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। रविवार को कहीं-कहीं छिटपुट बारिश हो सकती है। विभाग के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के राजेंद्र जेनामणि ने कहा, 11 जून तक बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यह मानसून को आगे बढ़ने में मदद करेगा।

विभाग ने अगले 24 घंटों में केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। विभाग ने कहा है कि नमी में बढ़ोतरी और हवा की बदलती दिशाओं की वजह से अगले तीन दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है, लेकिन अगले पांच दिनों तक देश में लू चलने की संभावना नहीं है।

विभाग के मुताबिक, सोमवार से बुधवार तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट बाल्टिस्तान व मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि रविवार को बारिश हो सकती है। मंगलवार और बुधवार को उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।