बैंक में छुट्टी वाले दिन भी आएगी सैलरी और जमा होगी ईएमआई

बिज़नेस
Spread the love

नई दिल्ली। अब बैंकों में छुट्टी होने पर भी आपके अकाउंट में सैलरी आएगी और आपकी ईएमआई भी जमा हो जायेगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने कहा कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (एनएसीएच) सिस्टम रविवार सहित सभी दिनों में काम करेगा। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि ये व्यवस्था इस साल एक अगस्त से लागू हो जाएगी।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति समिति की समीक्षा पेश करने के दौरान इस बदलाव का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि ग्राहकों की सुविधा के लिए एनएसीएच सिस्टम की मौजूदा व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है। गौरतलब है कि एनएसीएच ऑनलाइन भुगतान की एक व्यवस्था है, जिसका इस्तेमाल बल्क पेमेंट के लिए होता है। 

रिजर्व बैंक के इस बदलाव के लागू होने पर म्यूचुअल फंड सिप, होम, कार और पर्सलन लोन की ईएमआई, टेलीफोन सहित सभी बिलों का भुगतान बैंक में छुट्टी रहने पर भी आपके खाते से हो जाएगा। इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट में जरूरी भुगतान के लिए पर्याप्त बैलेंस रखना होगा। इसके अलावा बैंक की छुट्टी होने के बावजूद आपके खाते में आपकी सैलरी आ जाएगी। 

उल्लेखनीय है कि एनएसीएच व्यवस्था का इस्तेमाल एक साथ कई लोगों के खाते में पैसा भेजने के लिए होता है। खासकर डिविडेंड, इंट्रेस्ट, सैलरी, पेंशन जैसे बल्क पेमेंट के लिए इस सिस्टम का इस्तेमाल होता है। म्यूचुअल फंड और इंश्योरेंस कंपनी को पेमेंट के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है। इसका संचालन नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) करता है।