वित्त मंत्री के जिले में किसानों का समय पर बीज मिल पाना मुश्किल, ये है वजह

कृषि झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। झारखंड सरकार के वित्त मंत्री डॉ रामेश्‍वर उरांव के जिले लोहरदगा के किसानों को समय पर बीज मिल पाना मुश्किल लग रहा है। पूंजी के अभाव में लैम्‍पस बीज नहीं मंगा पा रहे हैं। उन्‍होंने उपायुक्‍त से मिलकर अपना दुखड़ा सुनाया। बीज का इंतजाम करने के पूंजी उपलब्‍ध कराने के लिए राज्‍यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू के आग्रह किया गया है।

जानकारी के मुताबिक लोहरदगा जिले के लैम्‍पस के प्रतिनिधियों ने उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो से मुलाकात की। उन्‍होंने कहा कि पूंजी का अभाव सभी लैम्‍पस में हैं, जिसके कारण किसानों को समुचित बीज उपलब्ध कराने में असमर्थता महसूस हो रही है। इस वर्ष समय पर सरकार 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ बीज उपलब्ध करा रही है।

इसपर उपायुक्त की पहल पर लैम्‍पस के प्रतिनिधियों ने राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू से बीज मंगाने के लिए पूंजी उपलब्ध कराने का आग्रह किया। लैम्‍पस के प्रतिनिधियों ने सांसद प्रतिनिधि अशोक यादव को बीज खरीदने के लिए पूंजी उपलब्ध कराने संबंधित आवेदन सौंपा। सांसद प्रतिनिधि द्वारा तत्काल सांसद से बात कर पूंजी उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया।

आवेदन देने वाले प्रतिनिधियों में हेंजलासो लैम्‍पस के जितेंद्र शाहदेव, अध्यक्ष महादेव भगत, लावागाई लैम्‍पस के नागेंद्र प्रसाद, सढाबे लैम्‍पसके बीरबल मांझी, सेन्हा लैम्‍पस के उत्कर्ष मेहता एवं चमरू उरांव शामिल हैं। इस अवसर पर उपविकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, कृषि पदाधिकारी शिव कुमार राम, जिला सहकारिता पदाधिकारी जगमनी टोप्पो  सहित अन्य उपस्थित थे।