कोरोना से मरने वालों के परिवार को सरकार आर्थिक सहयोग दे : कमल किशोर भगत

झारखंड
Spread the love

लोहरदगा। आजसू के केंद्रीय उपाध्यक्ष सह लोहरदगा के पूर्व विधायक कमल किशोर भगत ने झारखंड सरकार से कोरोना से मरने वालों के परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करने की मांग की। उन्होंने कहा कि झारखंड गरीब राज्य है। यहां के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले हो, शहरी क्षेत्र में झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले हो या छोटे व्यवसायी। वे किसी तरह दिन-रात मेहनत-मजदूरी कर परिवार का पेट भरते हैं। ऐसे में किसी के घर में कोरोना से मृत्यु होने पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ता है। उसमें भी अगर कमाने वाला मर गया, तो उस परिवार को संभालना मुश्किल हो जाता है। इस परिस्थिति में सरकारी सहायता के अतिरिक्त दूसरा कोई उपाय नजर नहीं आता है। अतः ऐसे परिवार को झारखंड सरकार तुरंत बिना किसी भेदभाव के आर्थिक सहयोग करने की कार्रवाई करें।

पूर्व विधायक ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन में किसानों की स्थिति अत्यंत दयनीय हो गई है। कर्ज लेकर किसान ने सब्जी की खेती की। हालांकि उसे बेच नहीं पाए। टमाटर, तरबूज और अन्य सब्जियां खेतों में हीं खराब हो गए। सरकार किसानों को हुई क्षति का मुआवजा तुरंत दे, जिससे किसान को खरीफ फसल लगाने में थोड़ा सहयोग मिल सके।

भगत ने झारखंड सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि किसानों ने छह माह पूर्व लैम्पसों के माध्यम से सरकार को धान बेचे गए। इसका अबतक भुगतान नहीं होना दुर्भाग्यपूर्ण है। उस समय सरकार ने 15 दिनों में भुगतान करने की बात कही थी। उन्‍होंने कहा कि जो सरकार भोले-भाले किसानों से झूठ बोलती हो और छल करती हो, उससे राज्य का कभी भला नहीं हो सकता।

पूर्व विधायक ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से आग्रह करते हुए कहा कि वह किसानों को उनके धान की कीमत यथाशीघ्र देने की व्यवस्था करें। अन्यथा आने वाले समय में इस पाप की सजा भुगतने के लिए तैयार रहें।