कोरोना की तीसरी लहर : 40 बेड का चाइल्‍ड फ्रेंडली वार्ड बनकर तैयार

झारखंड सेहत
Spread the love

दुमका। जिले में 40 बेड का चाइल्ड फ्रेंडली वार्ड बन कर तैयार है। ऑक्सीजन पाइप लगाया जा रहा है। रंग रोगन कर जून में पूरी तरह तैयार कर लिया जायेगा। सीएसआर और स्वयंसेवी संस्था भी मेडिकल सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं। उक्‍त जानकारी सिविल सर्जन ने दी। वे कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर की जा रही तैयारी की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। जिला प्रशासन एवं स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा की जा रही तैयारी की समीक्षा दुमका परिसदन सभागार में नीति आयोग सीएसओ स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य संजय कुमार मिश्र ने की।

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी अनिता लकड़ा ने बताया कि कोरोना से अनाथ हुए बच्चों का विभाग द्वारा सर्वे किया जा रहा है। अब तक 23 अनाथ बच्चों की पहचान की गई है, जिन्हें पीएम चाइल्ड केयर स्कीम, स्पॉन्सरशिप एवं अन्य योजनाओं से जोड़ने का प्रक्रिया जारी है।

जिला शिक्षा अधीक्षक ने कहा ही 2 लाख 48 हजार बच्चे विद्यालय में नामांकित है। कोरोना के कारण विद्यालय बंद है। इस परिस्थिति में ऑनलाइन क्लास कराया जा रहा है, जिसमें 50 हजार बच्चों को अभी तक जोड़ा गया है।

एक्शन एड एसोसिएशन के जिला समन्वयक प्रमोद कुमार वर्मा ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को सहयोग करने के लिए एक्शन एड एसोसिएशन द्वारा जिला प्रशासन को 70 ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर दिया जा रहा है।

मिश्रा ने कहा कि बच्चों को तीसरी लहर से बचाने के लिए गैर सरकारी संस्थान सरकार का जितना हो सके मदद करें। एक साथ मिलकर इस कार्य में आगे आए। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन कोरोना से बचाव का एक महत्वपूर्ण कड़ी है। सभी लोग अधिक से अधिक व्यक्ति वैक्सीन के लिए लोगों को जागरूक करें।

जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी प्रकाश चंद्रा ने स्वागत किया। इस अवसर पर जिला में कार्यरत स्वयं सेवी संस्था विकास भारती, प्रदान, बाल कल्याण संघ, चाइल्ड लाइन, बिटिया मुर्मू, राज्य संसाधन केंद्र की समन्वयक ज्योति सिंह उपस्थित थे।