कार्डधारियों का आरोप, मार्च में हस्‍ताक्षर लेकर डीलर ने हड़प लिया अप्रैल का राशन

झारखंड
Spread the love

योगेश कुमार पांडेय

गिरिडीह। कार्डधारियों ने डीलर पर गंभीर आरोप लगाये हैं। उनका कहना है कि मार्च में हस्‍ताक्षर कराकर अप्रैल का राशन डीलर ने हड़प लिया है। यह मामला जिले के जमुआ पूर्वी क्षेत्र की मलुआटांड़ पंचायत के बिशनपुर गांव का है। कार्डधारियों ने प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को डीलर के खिलाफ आवेदन सौंपा।

मार्च में दो बार हस्‍ताक्षर कराया गया

कार्डधारियों का आरोप है कि उन्हें अप्रैल का राशन नहीं दिया गया। मार्च में राशन वितरण के दौरान ही दो बार हस्ताक्षर करा लिया गया। उस दौरान उन्‍हें बताया गया था कि दूसरा हस्ताक्षर नमक आदि अन्य खाद्य पदार्थों के लिए लिया जा रहा है। जब अप्रैल में उनलोगों को चावल नहीं मिला, तब उनलोगों को पता चला कि दूसरा हस्ताक्षर कराकर अप्रैल का राशन गबन किया गया है।

बरगाकर राशन का गबन करते हैं

कार्डधारियों का आरोप यह भी है कि करिश्मा स्वयं सहायता समूह जनवितरण प्रणाली की दुकान का संचालन तुला स्वयं सहायता समूह जनवितरण प्रणाली के संचालक ही करते हैं। कम राशन देने पर विरोध जताने पर डीलर द्वारा उनलोगों को धमकी दी जाती है। डीलर द्वारा उनलोगों को बरगला कर राशन का गबन किया जाता है। आवेदन में प्रदीप यादव, सुखदेव राणा, श्यामलाल यादव, जगदीश यादव, राजेंद्र राणा, सरजू राणा, भागीरथ राणा, नंदलाल यादव, मुमताज अंसारी, किरण देवी , सुकर ठाकुर सहित 42 लोगों के हस्ताक्षर हैं। 

अप्रैल का राशन बिलंब से मिला

तुला स्वयं सहायता समूह जनवितरण प्रणाली के पीडीएस संचालक रहमत अंसारी ने कहा कि उन्होंने अप्रैल का राशन 25 अप्रैल तक वितरण कर दिया था। राशन का उठाव बिलंब होने के कारण वितरण में देरी हुई। कार्डधारियों द्वारा उनपर लगाया गया आरोप निराधार है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत वितरित होने वाले फ्री का राशन अब आया है, जिसका वितरण एक-दो दिनों में किया जाएगा।

बहकावे में लगा रहे हैं आरोप

करिश्मा एसएचजी समूह के संचालक कोकिल दास गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं। इसलिए वे उनका राशन कभी-कभी वितरण कर देते हैं। ग्रामीण उनके विपक्षी लोगों के बहकावे में आकर उनपर गलत आरोप लगा रहे हैं।