दुमका : बाजार से कम कीमत में लोगों को मिलेगी सीटी स्कैन की सुविधा

झारखंड सेहत
Spread the love

  • उपायुक्त राजेश्वरी बी ने किया सीटी स्कैन मशीन का उद्घाटन

दुमका। झारखंड की उपराजधानी दुमका स्थित फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 32 स्लाइस की एडवांस सीटी स्कैन मशीन चालू हो गई। करीब 1.5 करोड़ की लागत इसपर आई है। उपायुक्त राजेश्वरी बी ने 29 अप्रैल को इसका उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस कोरोना महामारी में जिलावासियों को एडवांस सीटी स्कैन की सौगात ने चिकित्सीय सुविधा को मजबूती दी गई है। मरीजों को बाजार से सस्ती रेट पर सीटी स्कैन मशीन से जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इससे कोविड-19 के संक्रमितों की जांच में भी सुविधा होगी। उनके फेफड़ों की वास्तविक स्थिति की जानकारी हो सकेगी। सीटी स्कैन मशीन नहीं होने के वजह से इसका लाभ मरीजों को नहीं मिल पा रहा था। मरीजों को परेशान होना पड़ता था। आवश्यकता होने पर बाहर से सीटी स्कैन कराना पड़ता था। इस मशीन के आने से सबसे ज्यादा सुविधा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए होगी। सिटी स्कैन से इनके फेफड़ों की वास्तविक स्थिति की जानकारी मिल सकेगी। उनका समुचित इलाज समय से हो सकेगा।

उपायुक्‍त ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना काल में सभी स्वास्थ्य संबंधी सुविधा, स्टाफ, उपकरण, मशीन, वाहन और अन्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। प्रत्येक कार्य के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई है। उन्होंने लोगों से धैर्य बनाए रखते हुए सहयोग की अपील किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित घर में आइसोलेट एवं अस्पतालों में भर्ती मरीज और उनके स्वजन चिकित्सक के सुझाव का पालन करें। समस्या होने पर नियंत्रण कक्ष के नंबर पर संपर्क कर सुझाव ले सकते हैं।

इस दौरान उपायुक्त ने पूरे अस्पताल का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। साफ-सफाई पर ध्यान देने का आदेश दिया। अस्पताल में भर्ती मरीजों की समस्या भी सुनी। तुरंत सिविल सर्जन को कार्रवाई करने का निर्देश दिया। भर्ती मरीजों को वैक्सीन लेने की अपील की।

मौके पर अस्पताल अधीक्षक, सिविल सर्जन अनन्त झा, जिला योजना पदाधिकारी अरुण द्विवेदी, सेंटर रेडियोलाजिस्ट डॉ स्नेह कुमारी, क्लस्टर हेड रंजीत कुमार, सेंटर मैनेजर रितु राज एवं अन्य उपस्थित थे।