हिंडाल्को कार्यालय में 1 फरवरी से अनिश्चितकालीन तालाबंदी करेंगे ट्रक ऑनर

झारखंड
Spread the love

 आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। ट्रक ऑनर एक फरवरी से हिंडाल्‍को कार्यालय में अनिश्चितकालीन तालाबंदी करेंगे। धरना देंगे। वहीं दिन-रात भोजन बनाकर खाएंगे। यह निर्णय लोहरदगा गुमला ट्रक ऑनर एसोसिएशन की 24 जनवरी को हुई बैठक में लिया गया। पतराटोली बिजली ऑफिस के समीप हुई बैठक की अध्यक्षता एसोसिएशन के अध्यक्ष कवलजीत सिंह ने की। इसमें विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

सदस्‍यों ने सभी माइंसों में चलने वाले बॉक्साइट ट्रकों का भाड़ा और उचित ट्रिप देने की मांग कंपनी से की। उन्‍होंने कहा कि सांसद सह एसोसिएशन के संरक्षक धीरज प्रसाद साहू के निर्देश पर यह तय किया गया कि 31 जनवरी ये दोनों मांगें नहीं माने जाने पर 1 फरवरी से कचहरी रोड स्थित हिंडाल्को कार्यालय के मुख्य गेट पर अनिश्चितकालीन तालाबंदी कि‍या जाएगा। दिन रात धरना दिया जाएगा। एसोसिएशन के सदस्‍य दिन-रात भोजन वहीं बनाकर खाएंगे।

सदस्‍यों ने कहा कि पिछले समझौते के अनुसार जितनी ट्रिप कम दी गई है, उसका हर्जाना कंपनी ऑनरों दे। नया भाड़ा तय करते हुए 1 अप्रैल, 2019 से समझौते वाले दिन तक का एरियर भुगतान करें। पदधारियों ने यह भी कहा कि‍ कंपनी सभी मांईसों में ट्रकों की संख्या बढ़ाती जा रही है। ट्रिप की संख्या कम करती जा रही है। भाड़ा भी कम दे रही है। कंपनी की मंशा साफ नहीं है।

झारखंड ट्रक ओनर एसोसिएशन लोहरदगा गुमला (विमरला) ने भी सभी आंदोलन और कार्यक्रमों में समर्थन देने और दल बल के साथ शामिल होने की बात कही है। एसोसिएशन ने तमाम मजदूर संगठन, सामाजिक एवं व्यवसायिक संगठनों से कहा कि हिंडाल्को ने आज तक लोहरदगा, गुमला जिले में ट्रक के अलावा कोई व्यवसाय नहीं दिया है। कंपनी अब इस व्यवसाय को भी खत्म करने पर तुली हुई है। कंपनी की मंशा साफ नहीं है। कंपनी यहां बड़ी गाड़ियों का परिचालन शुरू करने की चाल चल रही है। इसलिए लोहरदगा-गुमला की अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए एसोसिएशन सभी से सहयोग की अपील करती है।

बैठक में एसोसिएशन के अध्यक्ष कवलजीत सिंह, उपाध्यक्ष विनोद सिंह, अभय सिंह, मोहम्मद आलम, मोहम्मद गुड्डू, राजेश शर्मा, मोहम्मद मिंटू, संजीव शर्मा, एन कुजूर, ब्रज सिंह, इनामुल अंसारी, जत्रु मुंडा, जवाहर अग्रवाल, राजू खान, गुड्डू खान, शकील अंसारी, महबूब अंसारी, चंदन यादव, रहमत अंसारी, मोहम्मद अमानुल्लाह, मोहम्मद राजन, मनोज गुप्ता, शशि कुमार वर्मा, मो राजू खान, जमशेद कुरैशी, संजय साव, विनय साहू, कृष्णा महतो, गंगा साव, शशिकांत दास, वासुदेव महतो सहित एसोसिएशन के तमाम पदधारी उपस्थित थे।