राज्‍यपाल ने एनएसएस के स्वयंसेवकों को किया सम्मानित

झारखंड
Spread the love

रांची। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि सभी को पर्यावरण संरक्षण के महत्व को समझना चाहिए। पर्यावरण दिवस पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जागरुकता और प्रतिबद्धता को व्यक्त करने का अवसर है। पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रत्येक व्यक्ति को महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करना है। लोगों को स्वयं के साथ अन्य को भी पर्यावरण के महत्व के संदर्भ में अवगत कराना चाहिए। राज्यपाल 5 जून को राजभवन में ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

राज्‍यपाल ने कहा कि लोग प्लास्टिक का उपयोग कर रहे हैं। उसे कहीं भी फेंक देते हैं। इससे नदियां प्रदूषित हो रही हैं। उन्होंने लोगों से प्लास्टिक को अपने व्यवहार में नहीं अपनाने की अपील की। साथ ही स्वच्छता की दिशा में ध्यान देने के लिए कहा।

राज्यपाल ने एनएसएस के स्वयंसेवकों से कहा कि आज आप सभी विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधरोपण करें। उसके संवर्द्धन की दिशा में ध्यान दें। उन्होंने एनएसएस के स्वयंसेवकों से कहा कि आप लोग ग्रामों में भी जाकर कार्यक्रम का आयोजन करें तथा ग्रामीणों से संवाद करें।

उक्त अवसर पर एनएसएस के स्वयंसेवक दिवाकर आनन्द, फलक फ़ातिमा एवं आस्था दीप ने अपने विचार प्रकट करते हुए पौधरोपण के संदर्भ में अपने अनुभव प्रकट किए। राज्यपाल ने राज भवन में वृक्षारोपण के क्षेत्र में अच्छे कार्य करने और विचार प्रकट करने वाले एनएसएस के स्वयंसेवकों को सम्मानित किया।

स्वागत बिरस कृषि विवि के कुलपति डॉ ओएन सिंह ने कहा कि बीएयू पर्यावरण संरक्षण के प्रति सचेष्ट हैं।

इससे पूर्व विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राज्यपाल द्वारा राजभवन में पौधरोपण किया गया। राजभवन में 50 से अधिक पौधे लगाये गए। इस अवसर पर राज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी समेत बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के अधिकारी एवं एनएसएस के स्वयंसेवक उपस्थित थे।