‘तांडव’ वेब सीरीज को लेकर झारखंड में भी शिकायत दर्ज

झारखंड
Spread the love

रांची। फिल्म ‘तांडव’ की वेब सीरीज को लेकर देश में कई जगहों पर शिकायत दर्ज कराई जा है। इस क्रम में झारखंड की राजधानी रांची के अरगोड़ा थाने में भी शिकायत दर्ज कराई गई है। भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्य प्रभात ने एफआईआर दर्ज करने के लिए आवेदन दिया है। इसमें निर्देशक सहित अभिनेता और अभिनेत्रियों के नाम भी शामिल किये गये हैं।

आवेदन में श्री प्रभात ने लिखा है कि अमेजन प्राइम नामक ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मुंबई के अली अब्बास जफर द्वारा निर्मित ‘तांडव’ बेवसीरीज 16 जनवरी, 2021 से प्रदर्शित हो रही है। इस वेब सीरीज के पहले ही भाग में हिन्दू-देवी देवताओं का घोर अपमान होते दिखाया गया है।

वेबसीरीज में नाट्य रूपांतरण के माध्यम से नारद मुनि और महादेव के बीच के संवाद को दिखाया गया है। इस संवाद में भगवान शंकर द्वारा अभद्र भाषा का प्रयोग किया गया है। महोदव शंकर को पाश्चात्य संस्कृति की वेशभूषा में और चेहरे पर बड़ा इसाई चिन्ह (क्रूस) दिखाया है। महादेव द्वारा श्री राम का मजाक उड़ाते भी दिखाया गया है। इन सारे दृश्यों से हिन्दू समाज की भावनाओं को ठेस पहुंची है।

इस वेबसीरीज में सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने का कार्य किया गया है। इन सब दृश्यों का विरोध सोशल मीडिया (ट्वीटर फेसबुक इत्यादि) पर बढ़े स्तर पर हो रहा है। इस पूरी बेवसीरीज के पहले भाग को देखकर लगता है कि इरादतन सांप्रदायिक विषयों और देवी देवताओं का मजाक उड़ाकर राष्ट्र में हिन्दुओं के बीच आक्रोश, अशांति एवं जिज्ञासा पैदा करके कमाई करने का प्रयास किया है। इनके इरादतन कृत्य से देश में सांप्रदायिक और धार्मिक सौहार्द्र बिगड़ाने की पूरी आशंका है।

श्री प्रभात ने लिखा है कि विषयों को ध्यान में रखते हुए संविधान की अवलेहना, इरादतन सांप्रदायिक सोहार्द बिगाड़ने एवं देश में अशांति फैलाने की मंशा के खिलाफ ठोस कानूनी कार्रवाई की जाए। सूची में अब्बास जफर-निर्देशक, गौरब सोलंकी- राईटर, हेमासु कृष्ण मेहरा- प्रोड्यूसर, सैफ अली खान-अभिनेता, मो जीशान अयूब-अभिनेता, कृतिका कायरा- अभिनेत्री, डिंपल कपाड़िया-अभिनेत्री का नाम डाला गया है।