राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर जन जागरुकता शिविर का आयोजन

झारखंड
Spread the love

गिरिडीह। राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर जिले की ग्राम पंचायत पोबी पंचमंदिर परिसर में गुरुवार को बैंक ऑफ इंडिया व राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरो के संयुक्त तत्वावधान में जन जागरुकता शिविर लगाया गया। अध्यक्षता करते हुए बीओआई जमुआ बीसी सह ब्यूरो के जिला संयुक्त सचिव योगेश कुमार पांडेय ने उपभोक्ता अधिनियम की विस्तृत जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि सामग्री खरीदने के दौरान कैश मेमो जरूर लें। प्रत्येक जिला में उपभोक्ता संरक्षण फोरम है, जहां पर उपभोक्ता शिकायत दर्ज कराकर हर्जाना की रकम पा सकते हैं।

केसीसी ऋण माफी के बारे में कहा कि जारी नए दिशा निर्देशानुसार एक परिवार से एक व्‍यक्ति, ऋण खाता का नियमित संचालन करने वाले को ही ऋण माफी का लाभ मिलेगा। जिनका खाता एनपीए यानी खराब हो गया है, वे ऋण माफी से वंचित रहेंगे। एनपीए खाता धारकों की ऋण मुक्ति के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

एसएमसी पोबी अध्यक्ष संपूर्णानंद प्रसाद ने कहा कि संवैधानिक स्तर पर प्रदत अधिकारों का संरक्षण, संवर्द्धन के लिए क्रियाशील और जागरूक रहने की जरूरत है। डालसा पीएलवी सुबोध कुमार साव ने संचालन करते हुए कहा कि उपभोक्ताओं की जागृति के लिए डालसा कटिबद्ध है। उक्त अवसर पर अनिल राय, आनंद कुमार यादव गुड्डू, विवेकानंद प्रसाद धीरज, मनीष कुमार राम, मनीष कुमार सिन्हा डमरू, राजेंद्र कुमार यादव, मो एनुल अंसारी सहित अन्य मौजूद थे।