हेलमेट के जरिये खनन में गड़बड़ी पर अंकुश लगाने की पहल

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। हेलमेट के जरिये खनन में गड़बड़ी पर अंकुश लगाने की पहल की जा रही है। जिला प्रशासन ने माइनिंग क्षेत्र में चेकनाका पर सीसीटीवी लगाने का निर्णय लिया है। जांच दल को कैमरायुक्त हेलमेट उपलब्ध कराने का भी निर्णय हुआ है।

उपायुक्त सूरज कुमार की अध्यक्षता में डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट के प्रशासनिक निकाय (Administrative body) की समीक्षात्मक बैठक में यह निर्णय हुआ। बैठक में डीएमएफटी मद से क्रियान्वित विकास योजनाओं की विभागवार समीक्षा की गई। इसमें 90 फीसदी योजनाओं को पूर्ण पाया गया। शेष कार्य प्रगति पर है, जिनमें अधिकांश योजनाएं जनवरी के मध्य तक पूर्ण हो जाएंगी।

कुछ योजना में जमीन को लेकर विवाद है। उन्हें भी संबंधित विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए ससमय पूर्ण करने का निर्देश उपायुक्त ने दिया। उपायुक्त द्वारा जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्र का मास्टर लिस्ट तैयार कर दो दिनों में दें। इसमें यह सूचना देना है कि कितने आंगनबाड़ी केंद्र के पास अपना भवन है। कितने आंगनबाड़ी केंद्र सरकारी भवन/सामुदायिक भवन/निजी भवन आदि में संचालित किए जा रहे हैं।

माइनिंग क्षेत्र में सभी चेकनाका पर सीसीटीवी लगाने और माइनिंग क्षेत्र में जाने वाले जांच दल के लिए कैमरायुक्त हेलमेट खरीदने का निर्णय लिया गया। उपायुक्त ने साफ किया कि अवैध खनन और परिवहन को लेकर जिला प्रशासन सख्त है। इसके लिए उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को नियमित जांच अभियान चलाते हुए कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।