दिल्‍ली में छात्रों की हुई मौत की आग पहुंची बिहार, जानें पूरा मामला

बिहार देश
Spread the love

पटना। दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में घटी घटना की आग बिहार पहुंच गई है। वहां हुई घटना के मद्देनजर पटना जिला मजिस्ट्रेट ने जिले भर के सभी कोचिंग सेंटरों की जांच का निर्णय लिया है। इसके लिए एक जांच टीम बनाई है।

इस बाबत जारी आदेश में कहा गया है कि नई दिल्ली के राजेन्द्र नगर स्थित एक कोचिंग सेन्टर के बेसमेंट में 27 जुलाई, 2024 को अचानक पानी भर जाने से वहां अध्ययनरत तीन छात्रों की मौत हो गयी। इस तरह की दुःखद घटनाओं के प्रभावी रोकथाम के लिए पटना जिले में संचालित विभिन्न कोचिंग संस्थाओं की जांच आवश्यक है।

उपर्युक्‍त परिप्रेक्ष्ग में पटना जिले में संचालित कोचिंग संस्थानों की अनुमंडलवार जांच के लिए जांच दल का गठन किया जाता है। संबंधित क्षेत्र के अनुमंडल पदाधिकारी जांच दल के अध्‍यक्ष होंगे। इसके सदस्‍य अनुमंडलीय अग्निशमन पदाधिकारी, संबंधित क्षेत्र के नगर कार्यपालक पदाधिकारी, संबंधित क्षेत्र के अंचलाधिकारी, संबंधित क्षेत्र के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी और संबंधित क्षेत्र के थानाध्‍यक्ष होंगे।

जांच दल को निर्देश दिया गया है कि निम्न बिंदुओं पर विस्तृत जांच करते हुए संयुक्‍त जांच प्रतिवेदन दो सप्ताह के अन्दर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

इन बिंदुओं पर होगी जांच

  • कोचिंग संस्थाओं के विधिवत निबंधन की स्थिति।
  • सुरक्षा मानकों के अनुपालन की स्थिति।
  • बिल्डिंग बाइलॉज का अनुपालन।
  • फायर एक्जिट की व्यवस्था।
  • कोचिंग संस्थानों में प्रवेश एवं निकास द्वार की पर्याप्त व्यवस्था।
  • आकस्मिक स्थिति से निपटने की व्यवस्था आदि।

यहां सीधे पढ़ें खबरें

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8