नरेंद्र मोदी की हैट्रिकः इनके संभावित मंत्रियों की ये रही लिस्ट, पढ़ें

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। आज यानी रविवार को कुछ घंटे में नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। राष्ट्रपति भवन में शाम 7.15 बजे पीएम पद की शपथ लेंगे।

आजाद भारत में ऐसा दूसरी बार होने जा रहा है, जब कोई नेता जीत की हैट्रिक लगाकर फिर पीएम पद की कुर्सी पर विराजमान होगा। शाम सवा सात बजे राष्ट्रपति भवन में मोदी का शपथ ग्रहण समारोह होगा और उनके साथ कुछ संभावित मंत्री भी शपथ लेंगे।

इस ऐतिहासिक पल के साक्षी दुनिया के कई दिग्गज नेता होने जा रहे हैं, बांग्लादेश से लेकर नेपाल तक, श्रीलंका से लेकर मालदीव तक, सभी देशों के प्रमुख मौजूद रहेंगे।

अब मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, रात में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तरफ से रात्रि भोज का आयोजन भी किया जा रहा है। राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम देखने को मिल रहे हैं, जगह-जगह पुलिस की तैनाती है, पैरा कमांडोज भी मुस्तैदी के साथ खड़े हुए हैं और ड्रोन से भी निगरानी शुरू कर दी गई है।

बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति भवन और आस-पास के इलाकों में तीन लेयर की सिक्योरिटी रखी गई है। राष्ट्रपति भवन की रिंग के बाहर अगर पुलिस के जवान तैनात रहने वाले हैं, तो वहीं इनर रिंग में अर्धसैनिक बलों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी तरह दिल्ली सशस्त्र पुलिस के 2500 जवान भी जमीन पर सक्रिय रहने वाले हैं।

इतनी सुरक्षा के बीच कई विदेशी मेहमान मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने जा रहे हैं। इस लिस्ट में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जु, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल, भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ शामिल हैं। इनके अलावा विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियां जैसे वकील, डॉक्टर, कलाकार, सांस्कृतिक कलाकार और प्रभावशाली व्यक्ति भी मौजूद रहने वाले हैं।

इसके अलावा जिन प्रतिभागियों को मोदी ने उनके योगदान के लिए सम्मानित किया था, उनके भी समारोह में शामिल होने की उम्मीद है। उनके साथ-साथ पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्कार विजेता भी उपस्थित रहेंगे। इन सभी मेहमानों के बीच में ही मोदी का फिर राजतिलक होगा, उनका शपथ ग्रहण समारोह संपन्न होता दिखेगा।

वैसे मोदी शपथ ग्रहण से पहले राजघाट पर भी जाने वाले हैं। उनकी तरफ से महात्मा गांधी की समाधि पर जाया जाएगा, उनको नमन किया जाएगा, उसके बाद ही शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी होगी। इस बार मोदी 3.0 के कैबिनेट को लेकर भी अलग-अलग तरह की कयासबाजी लग रही है।

सभी के मन में सवाल चल रहा है कि आखिर किसे मंत्री बनाया जाएगा, किसे कैबिनेट में जगह दी जाएगी। इतने सवाल इसलिए हैं क्योंकि इस बार केंद्र में मोदी या बीजेपी नहीं, बल्कि पूरी तरह एनडीए की सरकार बनी है। बीजेपी को अपने दम पर बहुमत नहीं मिल पाया है, ऐसे में उसकी गाड़ी सहयोगियों के सहारे ही आगे बढ़ने वाली है।

राममोहन नायडू, पवन कल्याण, प्रतापराव जाधव, श्रीरंग बारणे, प्रफुल्ल पटेल, राजनाथ सिंह, अनुप्रिया पटेल, रालोद मुखिया जयंत चौधरी, अरुण सागर, जितिन प्रसाद, दिनेश शर्मा, महेश शर्मा, लक्ष्मीकांत वाजपेयी का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में चल रहा है। यह अलग बात है कि मोदी ने इस प्रकार की किसी भी अटकलों पर विश्वास करने से साफ मना कर दिया है, उनका साफ कहना है कि मंत्रियों का चयन मीडिया के सूत्रों के जरिए नहीं होने वाला है।