गिरिडीह में बोले तेजस्वीः नफरत की राजनीति कर देश को मुद्दे से भटका रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी

झारखंड
Spread the love

गिरिडीह। लोकसभा चुनाव के बीच बुधवार को झारखंड के गिरिडीह के बेंगाबाद पहुंचे बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव। यहां उन्होंने 4 जनसभाएं कीं। चतरा, हजारीबाग, गिरिडीह और कोडरमा में भाजपा विरोधी गठबंधन इंडिया  के उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार के दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। कहा कि, पीएम मोदी देश को मुद्दे से भटका रहे हैं।

तेजस्वी यादव ने देश के प्रधानमंत्री पर नफरत की राजनीति करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पीएम के एजेंडे में विकास की बजाय नफरत भरी हुई है। वे कभी भी देश के मुद्दे पर बात नहीं करते। जुमले के जाल में देश की जनता को उलझा रहे हैं। पीएम मोदी अपनी सभा में एक भी उपलब्धि नहीं गिना पा रहे। कहा कि, 10 साल पहले पीएम ने जनता से जो वादे किए थे, उसके बारे में भी वे बात नहीं कर रहे।

गिरिडीह जिले के बेंगाबाद के पेसराटांड़ खेल मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि कोडरमा लोकसभा में एक भी ऐसा काम नहीं हुआ, जिससे यहां की जनता की बेरोजगारी मिट सके, पलायन रुक सके, बेहतर शिक्षा व स्वास्थ्य का लाभ मिल सके। बिहार और झारखंड के साथ सौतेला व्यवहार किया गया। राज्य के अधिकार का भी पैसा केंद्र सरकार ने रोककर सरकार को परेशान किया।

तेजस्वी यादव ने कहा कि भाजपा लोकतंत्र को खत्म करना चाहती है। इसके लिए 400 पार का नारा लगाया जा रहा है। देश का संविधान बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर का लिखा हुआ है। किसी ऐरू-गैरू बाबा का नहीं, जिसे भाजपा खत्म कर सके। उन्होंने कहा कि किसी में इतना दम नहीं है, जो संविधान और लोकतंत्र को खत्म कर सके। दो गुजराती झारखंड-बिहार को डराने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उन्हें यह समझना चाहिए कि झारखंडी और बिहारी किसी से डरने वाले नहीं हैं।

बिहारी लहजे में उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी विश्व का सबसे बड़ा झुट्ठा पीएम है। इंडिया गठबंधन पर मंगलसूत्र छीन लेने की बात करने वाले मोदी को यह समझना चाहिए कि देश के 25 करोड़ युवाओं की उम्र निकल गयी और वादे के अनुसार उन्हें नौकरी नहीं मिली। ऐसे में उनकी शादी नहीं हो पाई। जब शादी ही नहीं हुई, तो मंगलसूत्र युवा किसे पहनायेंगे।

तेजस्वी यादव ने कहा कि मोदी जी की उम्र 75 साल होने वाली है। भाजपा के सिद्धांत के अनुसार, मार्गदशक मंडली में उन्हें शामिल होना चाहिए। लेकिन, वे 5 साल और मांग रहे हैं। कहा कि 18 साल के युवा अग्निवीर में शामिल होकर देश सेवा में जाते हैं और उन्हें 5 साल में रिटायरमेंट दे दिया जा रहा है। यह युवाओं के साथ मजाक नहीं, तो और क्या है। ऊपर से मोदी खुद सत्ता में बने रहना चाहते हैं।

तेजस्वी यादव ने कहा जब-जब नारी पर संकट आई है, वह मजबूत होकर निकली है। पहले बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने और अब झारखंड में कल्पना सोरेन कर रही हैं। लालू जी के जेल जाने के बाद बच्चों को संभालने के साथ संगठन और राज्य को राबड़ी देवी ने संभाला। यही हाल झारखंड का भी है। बेहतर काम कर रहे हेमंत सोरेन को साजिश के तहत जेल भेजा, लेकिन कल्पना सोरेन ने इस स्थिति में खुद को संभालते हुए मजबूती के साथ पार्टी को संभाला है। आगे बढ़ रही हैं।

राजद नेता ने कहा कि इंडिया देश की जनता के मुद्दे की बात करता है। भाजपा नफरत फैलाकर जनता को दिग्भ्रमित कर रही है। इंडिया कलम बांट रहा है, भाजपा तलवार। उन्होंने लोकसभा चुनाव में कोडरमा से विनोद सिंह और गांडेय विधानसभा उपचुनाव में कल्पना सोरेन के पक्ष में मतदान करने की अपील की। कहा कि इंडिया की सरकार बनने पर एक करोड युवाओं को नौकरी मिलेगी। सिंलेडर के दाम 500 रुपए होंगे। गरीब बहनों को साल में एक लाख रुपए मिलेंगे।

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने सभा को संबोधित करते हुए कहा भाजपा महंगाई, भ्रष्टचार और जनहित के मुद्दे पर चुप रहती है। जुमले और झूठ की राजनीति ने देश को तबाह किया है। देश में तानाशाही सरकार के खिलाफ आक्रोश है। कहा कि झारखंड में सभी 14 सीटों पर इंडिया के उम्मीदवार जीत रहे हैं। गांडेय विधानसभा में कल्पना सोरेन की ऐतिहासिक जीत होगी। कहा कि, पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा 65 पार का नारा दे रही थी, लेकिन जनता ने उन्हें सबक सिखा दिया।

झारखंड के सीएम ने कहा कि हेमंत सोरेन बेहतर कार्य करने लगे, गरीबों को रोटी, रोजगार, कपड़ा, पेंशन और मकान देने लगे, तो मोदी सरकार ने केंद्रीय एजेंसियों के जरिए उन्हें परेशान किया। अंततः 4 साल बाद साजिश के तहत जेल भेज दिया। केंद्र ने पीएम आवास, मनरेगा व राज्य का अंश रोक दिया। ऐसे में राज्य सरकार ने अपने दम पर तीन कमरों का आवास गरीबों को देने का निश्चय किया। सभी को पक्का मकान देंगे। राज्य के 30 लाख उपभोक्ताओं को 125 यूनिट फ्री बिजली दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि किसानों की बेहतरी के लिए 12 हजार हेक्टेयर में पाईपलाईन से सिंचाई के लिए 12 महीने पानी की व्यवस्था राज्य सरकार कर रही है। निजी कंपनियों में 75 प्रतिशत स्थानीय युवाओं की नौकरी पक्की की जायेगी। राज्य में ठेकेदारी प्रथा को खत्म किया जायेगा। निजीकरण का हमेशा विरोध करेंगे।

गांडेय विधानसभा उपचुनाव लड़ रहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की नेता और हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा कि यह चुनाव भाजपा और जनता जर्नादन के बीच का चुनाव है। अपने हक, अधिकार, मुद्दों और लोकतंत्र को बचाने का चुनाव है। बीजेपी कभी मुद्दों की बात नहीं करती। रोजमर्रा के मुद्दे पर बात होनी चाहिए। कहा कि राज्य में सबसे लंबे समय तक भाजपा ने शासन किया। इस दौरान 11 लाख गरीबों का राशन कार्ड निरस्त किया गया, जबकि झामुमो की सरकार ने 20 लाख नये कार्ड बनाये।

उन्होंने कहा कि केंद्र ने पीएम आवास की राशि रोकी, तो राज्य में अबुआ आवास योजना की शुरुआत हुई। पेंशन की राशि बढाकर एक हजार रुपए कर दी गई। भाजपा ने सात हजार स्कूलों को बंद कराया, हेमंत सरकार ने सीएम स्कूल ऑफ एक्सलेंस की शुरुआत की। मनरेगा का पैसा रोका, तो राज्य में बिरसा हरित ग्राम योजना, कृषि भूमि संबंधी योजनाओं को आगे बढ़ाया गया। हेमंत सोरेन ने अपने अल्पकाल में विकास की लंबी लकीर खींची है।

लोकसभा उम्मीदवार विनोद सिंह ने कहा कि बदलाव के साथ देश की जनता खड़ी है। भाजपा संविधान को खत्म करने पर आमादा है। मनरेगा मजूदरों की मजदूरी 400 रुपए हो, इसकी बात नहीं हो रही। देश में 400 पार का नारा भाजपा लगा रही है। भाजपा के एजेंडे में लूट, झूठ और धोखा है। बिरनी की सभा में पीएम कोडरमा लोकसभा के लिए एक भी उपलब्धि नहीं गिना पाये। अन्नपूर्णा देवी को जनता ने विधायक से केंद्रीय मंत्री के पद तक देखा, लेकिन यहां एक भी काम नहीं हुआ, जिससे जनता का भला हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *