अन्नपूर्णा देवी ने कोडरमा और संजय सेठ ने रांची किया नामांकन, जानें झारखंड में कब है मतदान

झारखंड
Spread the love

कोडरमा\रांची। झारखंड में लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे (देश के पांचवें) तथा तीसरे (देश के छठे) चरण की सीटों पर चल रही नामांकन प्रक्रिया के तहत गुरुवार को खूब नामांकन हुए। सात सीटों पर कुल 29 उम्मीदवारों ने नामांकन के लिए अपना पर्चा दाखिल किया।

इनमें 17 उम्मीदवारों ने दूसरे तथा 12 उम्मीदवारों ने तीसरे चरण की सीटों के लिए अपना-अपना पर्चा भरा। दूसरे चरण की तीन सीटों पर शुक्रवार को नामांकन खत्म हो जाएगा। यहां चार मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा छह मई तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा।

गुरुवार को कोडरमा में भाजपा की उम्मीदवार अन्नपूर्णा देवी ने अपना नामांकन दाखिल किया। इस मौके पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, विधायक नीरा यादव, केदार हाजरा आदि उपस्थित थे।

उनके नामांकन के बाद कोडरमा के सर्कस मैदान में जनसभा आयोजित की गई, जिसमें अन्य नेताओं के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी शामिल हुए।

गुरुवार को ही लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत रांची संसदीय सीट के लिए भाजपा उम्मीदवार संजय सेठ ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इससे पहले उनके समर्थन में मोरहाबादी मैदान में जनसभा आयोजित की गई, जिसमें उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, आजसू के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश महतो, भाजपा विधायक दल के नेता अमर कुमार बाउरी, पूर्व मंत्री सीपी सिंह आदि शामिल हुए।

जानें किस सीट पर कितने उम्मीदवारों ने किए नामांकन

दूसरे चरण की सीटों पर चल रही नामांकन प्रक्रिया के तहत गुरुवार को चतरा में आठ, कोडरमा में चार तथा हजारीबाग में पांच यानी कुल 17 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इन तीनों सीटों पर अबतक कुल 42 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।

इनमें चतरा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 20, कोडरमा तथा हजारीबाग से 11-11 उम्मीदवार शामिल हैं। इसी तरह, तीसरे चरण की चार सीटों पर गुरुवार को कुल 12 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया।

गिरिडीह में दो, धनबाद में तीन, रांची में चार तथा जमशेदपुर में तीन उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इन सीटों पर अबतक कुल 26 नामांकन पत्र दाखिल किए जा चुके हैं।

गिरिडीह लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से पांच, धनबाद से आठ, रांची से छह और जमशेदपुर से सात नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं। यहां नामांकन की अंतिम तिथि छह मई निर्धारित है।

गांडेय में बीजेपी उम्मीदवार दिलीप वर्मा ने दाखिल किया पर्चा

झारखंड विधानसभा की गांडेय सीट पर होनेवाले उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार दिलीप वर्मा ने गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल किया। इस मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी एवं अन्य भाजपा नेता उपस्थित थे। गांडेय उपचुनाव के लिए अब तक सात उम्मीदवारों ने नामांकन का पर्चा भरा है।