रामनवमी पर इस अविजीत मुहूर्त में सूर्य की किरणों से रामलला का हुआ तिलक, देखें वीडियो

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

अयोध्या। रामनवमी पर अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापित श्रीरामलला की प्रतिमा का सूर्य की किरणों से बुधवार को तिलक हुआ। रामलला के सूर्य तिलक का समय दोपहर 12 बजे हुआ और इसकी अवधि कुल 5 मिनट की रही। इस दौरान भगवान भास्कर की किरणों से आराध्य का अभिषेक होता दिखाई दिया। यह सूर्य तिलक 75 मिमी बड़ा था।

रामनवमी पर अविजीत मुहूर्त में 12 बजे भगवान राम के मस्तक पर सूर्य की किरणों ने तिलक किया। लगभग पांच मिनट तक यह अद्भुत और अलौकिक दृश्य देश-विदेश में बैठे श्रद्धालुओं ने विविध ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स पर भी लाइव देखा।

सूर्य तिलक प्रोजेक्ट के अंतर्गत पाइप और लेंस, मिरर, रिफ्लेक्टर आदि ऑप्टो-मैकेनिकल सिस्टम से सूर्य की किरणों को राम मंदिर की दूसरी मंजिल से लेकर गर्भगृह में स्थापित रामलला की प्रतिमा तक पहुंचाया गया।

इसके लिए उच्च गुणवत्ता के चार शीशे और चार लेंस का प्रयोग किया गया। दो शीशे मंदिर की दूसरी मंजिल और दो निचले तल पर लगाये गए। दूसरी मंजिल पर लगे शीशों के माध्यम से सूर्य की किरणें लेंस से टकराकर अष्टधातु के पाइप से गुजरीं। इसके बाद ये किरणें निचले तल पर लगे शीशे और लेंस से टकराकर गर्भगृह में स्थापित रामलला की प्रतिमा के मस्तक पर तिलक के रूप में पहुंचीं।

ये है वीडियो

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *