एक छोटे प्रयास से किसानों की आय में बदलाव संभव : कृषि निदेशक

कृषि झारखंड
Spread the love

  • समेति में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

रांची। कृषि निदेशक कुमार ताराचंद ने कहा कि एक छोटे प्रयास से किसानों की आय में बदलाव लाया जा सकता है। दक्षता को हमेशा प्रशिक्षण की जरूरत होती है। इसी दक्षता की बेहतरी के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है, ताकि जमीनी स्तर पर किसानों की क्षमता विकास एवं ज्ञानवर्द्धन सुयोग्यता से किया जा सके। वे 27 फरवरी को नवनिर्मित समेति सभागार में मैनेज हैदराबाद और समेति (झारखंड) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित प्रशिक्षण में बोल रहे थे।

प्रशिक्षण का विषय ‘कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसी के माध्यम से एग्रीक्लिनिक एवं कृषि व्यवसाय केंद्र को बढ़ावा देना’ था। इसमें नवनियुक्त पदाधिकारियों के साथ-साथ विभिन्न जिले के प्रसार पदाधिकारी, उप परियोजना निदेशक, आत्मा, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक एवं उद्यमी भाग ले रहे हैं।

कृषि निदेशक ने कहा कि कुशल नेतृत्व एवं ज्ञान प्राप्ति के लिए यदि प्रगतिशील किसानों के साथ मिलकर काम करने पर कृषि विकास की गति बढ़ जाती है। विकास के लिए झारखंड को प्रकृति ने भरपूर संसाधनों से पूर्ण किया है, जिसका उपयोग उचित और सही नीति से करने की आवश्यकता है। इसके लिए आगामी कार्यक्रमों में किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रगतिशील कृषकों को आमंत्रित करने का सुझाव दिया, ताकि उनके द्वारा दिए सुझाव के आधार पर कृषि विकास को एक नया आयाम दिया जा सके।

इस अवसर पर समेति निदेशक विकास कुमार ने एग्री क्‍लनिक और एग्री बिजनेस सेंटर कार्यक्रम की जानकारी दी। आत्मा द्वारा किये जा रहे प्रयासों से अवगत कराया। प्रतिभागियों से कहा कि राज्य में दो संस्थानों द्वारा एसीएबीसी का संचालन किया जा रहा है। मोबाइल एग्रीकल्‍चरल स्‍कूल सर्विस, रांची और आईएपीएस, बोकारो के किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की।

यह कार्यक्रम 27 से 29 फरवरी, 2024 तक समेति में किया जा रहा है। कार्यक्रम के सफल कार्यान्वयन के लिए मैनेज, हैदराबाद का प्रतिनिधित्‍व करते हुए डॉ के साई माहेश्‍वरी ने बताया कि एसीएबीसी के अन्तर्गत स्‍टार्टअप लोन अधिकतम 20 लाख रुपये का प्रावधान है। इसके तहत सामान्‍य और ओबीसी के लिए 36 फीसदी और एसटी, एससी और महिलाओं को 44% प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। इसके तहत 10 लाख लोन कोलोट्रल सिक्‍यूरिटी फ्री है। कार्यक्रम में विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञ अपना व्याख्यान देंगे।

उ‌द्घाटन सत्र का संचालन अभिषेक तिर्की एवं श्रीमती कुमुद कुमारी (उप निदेशक, समेति) ने किया।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8