मुरहू नाला पर किया गया बोरीबांध का निर्माण, होगा जल संरक्षण

झारखंड
Spread the love

खूंटी। झारखंड के खूंटी जिले में जनशक्ति से जलशक्ति अभियान के तहत गांवों के नदी-नालों पर बोरीबांध बनाकर जल संरक्षण का काम जारी है। अभियान के तहत मंगलवार को मुरहू ग्रामसभा व पंचायत प्रतिनिधियों ने श्रमदान कर मुरहू नाला पर एक बोरीबांध का निर्माण किया। मदईत परंपरा के तहत श्रमदान से जब बोरीबांध बनकर तैयार हुआ, तब ग्रामसभा के सभी सदस्यों ने सामूहिक रूप से सोमार बाजार टांड़ में भोजन किया। बोरीबांध निर्माण में ग्रामीणों का उत्साहवर्द्धन करने के लिए ग्रामसभा सचिव राफेल मुंडू, जिला परिषद सदस्य नेलानी देमता, उपप्रमुख अरूण कुमार साबू, मुखिया ज्योति ढ़ोढ़राय ने श्रमदान किया।

ध्‍वस्‍त चेकडैम के स्‍थान पर बना

बता दें कि मुरहू नाले पर जिस स्थान पर बोरीबांध बनाया गया, वहां पूर्व में एक पक्का चेकडैम बनाया गया था। यह बरसात में पानी के तेज बहाव के कारण ध्वस्त हो गया है, जिससे गांववालों को गर्मी के दिनों में मवेशियों को पानी पिलाने, नहाने-धोने में काफी परेशानियां उठानी पड़ती थी। बोरीबांध बनने से ग्रामीणों के एक साथ कई फायदे होंगे।

भूगर्भीय जलस्तर उपर आएगा

जिला परिषद सदस्य नेलानी देमता ने कहा कि गर्मी के दिनों में सोमार बाजार मुहल्ला के लोगों को काफी परेशानियां होती है। गर्मी में पानी के लिए परेशानी ना उठाना पड़े, इसे लेकर बोरीबांध बनाकर जल संचयन का काम किया गया। सोमार बाजार मुहल्ला में भूगर्भीय जलस्तर तेजी से नीचे जा रहा था। मुहल्ला के लोग पानी की समस्या से जुझ रहे थे। बोरीबांध बनने के बाद जल संचयन होगा। जलस्तर उपर आएगा। गांव के लोगों को सिंचाई का साधन भी मिल पाएगा।

जमीन पर खेती हो पाएगी

ग्रामीणों ने कहा कि गर्मी में जब पानी के लिए मवेशी भटकते हैं, तब देखकर अच्छा नहीं लगाता। मवेशियों को पानी पि‍लाने और खाली पड़े जमीन पर खेती करने के उद्देश्य से जनशक्ति से जलशक्ति अभियान से जुड़कर किया गया बोरीबांध निर्माण काफी महत्वपूर्ण है।

पक्के चेकडैम की होगी मरम्मत

पंचायत प्रतिनिधियों ने कहा कि बोरीबांध के पास ही ध्वस्त पक्का चेकडैम है। पंचायत प्रतिनिधि आपसी समन्वय स्थापित कर और अधिकारियों से बात कर ध्वस्त हो चुके पक्के चेकडैम की मरम्मत कराने की बात कही।

इन लोगों ने किया श्रमदान

जुनिका मालवा, सुसाना मुंडू, अगाथा होरो, आशा होरो, रदी मुंडू, सुरजमनी मुंडू, बेबी मालवा, मोती मुंडू, बहामुनी मुंडू, गौतम मुंडू , प्रभुदान मुंडू, विक्टर मुंडू, शिशिर मुंडू, सुनील मुंडू, दुलु मुंडू, समीर मुंडू, स्तानिस्लास पुर्ती, अनिल मुंडू, जयमसीह होरो, अशीष कंडुलना, जुम्स गुड़िया, अजय भेंगरा, मनोज होरो, मोटाय मुंडू आदि के नाम शामिल हैं।

यहां सीधे पढ़ें अन्‍य खबरें

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8