NCL : वर्तमान और भावी सीएमडी के बीच है अनोखा रिश्‍ता, जानें

मध्य प्रदेश देश
Spread the love

मध्‍य प्रदेश। कोल इंडिया की सहायक कंपनी नार्दन कोल्‍डफील्‍ड्स लिमिटेड (NCL) के नए सीएमडी का चयन हो गया है। सीसीएल के वर्तमान निदेशक तकनीक (पीएंडपी) बी साईनाम के नाम की अनुशंसा इस पद के लिए किया गया है। वर्तमान सीएमडी भोला सिंह हैं। एनसीएल के वर्तमान और भावी सीएमडी के बीच अनोखे रिश्‍ते की चर्चा खूब हो रही है।

वर्तमान सीएमडी भोला सिंह 31 जनवरी, 2024 को रिटायर हो रहे हैं। उन्‍होंने आईआईटी, खड़गपुर से माईनिंग इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्‍त की। उन्‍होंने अपने करियर की शुरुआत वर्ष, 1987 में कोल इंडिया की अनुषंगी कंपनी एनसीएल से की। वे सिंगरौली (मध्‍य प्रदेश) के शासन पावर लिमिटेड में परियोजना निदेशक भी रहे। इनके नेतृत्‍व में शासन परियोजना को उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन के लिए राष्‍ट्रपति द्वारा वर्ष 2017 में नेशनल सेफ्टी अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।

बी साईराम ने एनआईटी रायपुर से स्नातक खनन इंजीनियर की डिग्री प्राप्‍त की है। एनटीपीसी स्कूल ऑफ बिजनेस दिल्ली से ऊर्जा प्रबंधन में 15 महीने का आवासीय पीजीडीएम किया है। नानयांग बिजनेस स्कूल सिंगापुर से 15 दिनों के इमर्शन कार्यक्रम में भाग लिया। वे उस टीम का हिस्सा थे, जिसने जस्ट एनर्जी ट्रांजिशन प्रयासों का अध्ययन करने के लिए जर्मनी और पोलैंड की यात्रा की थी। वे कोल इंडिया में कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य कर चुके हैं।

जानकारी हो कि एनसीएल का सीएमडी बनने से पहले भोला सिंह सीसीएल में निदेशक तकनीकी (पीएंडपी) के तौर पर कार्यरत थे। इसी पद पर रहते हुए उनका चयन कंपनी के सीएमडी के तौर पर हुआ था।

भोला सिंह के सीएमडी बन जाने के बाद सीसीएल के खाली हुए निदेशक तकनीकी (पीएंडपी) के पद बी साईराम का चयन हुआ। यानी भोला सिंह के जाने के बाद से खाली हुए निदेशक के पद पर बी साईराम काबिज हुए।

अब भोला सिंह 31 जनवरी, 2024 को एनसीएल के सीएमडी के पद से रिटायर हो रहे हैं। उनके रिटायर होने के बाद 1 फरवरी, 2024 को सीएमडी का पद बी साईराम संभालेंगे। अफसरों का यह भी कहना है कि बी साईराम तो भोला सिंह का पीछा कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।