Jharkhand : राज्‍य स्थापना दिवस पर 35 हजार शिक्षकों को विभाग ने दिया प्रोन्नति‍ का तोहफा

झारखंड
Spread the love

  • 20 वर्ष से अधिक की सेवा पूरी कर चुके शिक्षक सीधे बनेंगे प्रधानाध्यापक

रांची (Jharkhand)। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने झारखंड स्‍थापना दिवस पर राज्‍य के 35 हजार शिक्षकों को प्रोन्‍नति का तोहफा दिया है। इस क्रम में 20 वर्ष से अधिक की सेवा पूरी कर चुके शिक्षक सीधे प्रधानाध्यापक बनेंगे।

लंबे समय से प्राथमिक शिक्षकों की प्रोन्नति लंबित है। इस कार्य को सफलीभूत करने के लिए विभाग ने सभी उपायुक्त और जिला शिक्षा अधीक्षकों को आदेश जारी किया है। इसके अनुसार विभागीय प्रोन्नति समिति के निर्णय के आलोक में 20 वर्षों की सेवा पूरी कर चुके शिक्षकों को सीधे प्रधानधयापक के पद पर प्रोन्नति दी जाएगी।

अब प्रधानाध्यापक पद पर प्रोन्नति के लिए इन्हें स्नातक प्रशिक्षित पद पर पांच वर्षों की सेवा पूरी करने की बाध्यता नहीं होगी। विभाग के द्वारा लिए गए एक अन्य निर्णय के अनुसार प्रारंभिक शिक्षक नियुक्ति नियमावली 2012 से 2016 में नियुक्त स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक 10 वर्षों की सेवा पूरी करने के बाद ही प्रधानाध्यापक पद पर प्रोन्नति की अर्हता प्राप्त कर सकेंगे। इससे संबंधित अधिसूचना निर्गत करने की तैयारी भी चल रही है।

अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव राम मूर्ति ठाकुर ने कहा कि विभाग द्वारा प्रोन्नति के मार्ग की बाधाओं को दूर करने के लिए लिया गया निर्णय स्वागत योग्य है। विभाग के इस निर्णय से शीघ्र ही राज्य के मध्य विद्यालयों के 97 प्रतिशत रिक्त पदों को भरा जा सकेगा। साथ ही स्नातक प्रशिक्षित के रिक्त लगभग 7000 पदों पर विषयवार शिक्षक मिल सकेंगे।

ठाकुर के मुताबिक संघ द्वारा काफी समय से यह मांग की जा रही थी कि 2012 की नियुक्ति नियमावली के आलोक में प्रोन्नति नियमावली में संशोधन की जाए। साथ ही, 2016 से पूर्व के नियुक्त शिक्षकों की वरीयता के अनुरूप शीघ्र प्रधानाध्यापक के पद पर प्रोन्नति दी जाए। इसे लेकर संघ विगत माह ही मुख्य सचिव, शिक्षा सचिव, निदेशक प्राथमिक शिक्षा से मिलकर विस्तार से तथ्यों को प्रस्तुत किया था।

संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनूप केसरी, महासचिव राम मूर्ति ठाकुर, मुख्‍य प्रवक्ता नसीम अहमद, उपाध्यक्ष दीपक चंद्र दत्ता, संतोष कुमार, बाल्मिकी कुमार, हरे कृष्ण चौधरी, देवी प्रसाद मुखर्जी, राकेश कुमार, अजय कुमार सिंह, सलीम सहाय तिग्गा, उपेंद्र सिंह, असीम सिंह, सुरंजन कुमार, राम चंद्र खेरवार आदि ने विभाग द्वारा लिए गए निर्णय का स्‍वागत किया है। इसके लिए मुख्य सचिव, शिक्षा सचिव और निदेशक प्राथमिक शिक्षा को साधुवाद व्यक्त किया है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं। आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।