अयोध्या में श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम पूरा, जानें कब से शुरू होने वाली हैं उड़ानें

उत्तर प्रदेश
Spread the love

अयोध्या। अयोध्या पहुंचने वाले रामभक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू होंगी।

एयरपोर्ट के निदेशक विनोद कुमार ने बताया कि श्रीराम एयरपोर्ट के पहले चरण का निर्माण अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। पहले चरण में नवंबर महीने से यहां से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद के लिए उड़ानें शुरू होंगी। इसके बाद यात्रियों को देखते हुए अन्य बड़े शहरों के लिए भी उड़ानें शुरू की जाएंगी।

अयोध्या के जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया कि श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सभी कार्यों को तीन फेजों में किया जाना है। इसके लिए 821 एकड़ भू-अर्जन का काम करीब पूरा हो गया है और एयरपोर्ट के फेज-1 के रनवे का काम भी पूरा हो चुका है। यहां नाइट लैंडिंग व कोहरे में लैंडिंग के लिए कैट-वन एवं रेसा सुविधाओं का काम भी शत प्रतिशत पूरा हो गया है।

भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के एयरक्राफ्ट द्वारा एयरपोर्ट के परिचालन से पूर्व एयरपोर्ट पर इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम में शामिल विभिन्न घटकों लोकलाइजर, ग्लाइड पथ, मार्कर, डीएम आदि का कैलिब्रेशन भी किया जा चुका है।

एयरपोर्ट ऑथरिटी के अधिकारियों ने बताया कि टर्मिनल बिल्डिंग का 78 फीसदी से अधिक काम पूरा कर लिया गया है। शेष कामों को तेज गति से प्रतिदिन दो शिफ्टों में कराया जा रहा है।