टाटा स्टील फाउंडेशन के ‘बर्थ-वेटिंग होम’ का शुभारंभ, जानें फायदा

झारखंड
Spread the love

डुमरिया (झारखंड)। टाटा स्टील फाउंडेशन ने डुमरिया में नवनिर्मित बर्थ-वेटिंग हॉल का शुभारंभ किया। इसे प्रसूति प्रतीक्षालय भी कहा जाता है। सांसद विद्युत बरन महतो, विधायक संजीव सरदार, सिविल सर्जन डॉ जुझार माझी, और फाउंडेशन के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सौरव रॉय की उपस्थिति में इसका उद्घाटन हुआ।

मानसी+ पहल के तहत पेश की गई इस पहल का उद्देश्य माता, नवजात, शिशुओं और 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के बीच रोकी जा सकने वाली मृत्यु को 50% तक कम करना है। बर्थ-वेटिंग होम दुर्गम क्षेत्रों से आने वाली गर्भवती माताओं को समय पर सहायता और प्रसव में मदद करेगा।

मानसी+ के प्रयास दुर्गम क्षेत्रों में गहराई से पहुंच प्रदान करते हैं, जहां स्वास्थ्य समस्याएं गंभीर हैं। सरकारी प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा संस्थान लगभग 25-30 किमी दूर है। नए जन्म प्रतीक्षा गृह से समुदायों के दूरदराज के इलाकों में सीधे तौर पर 2000 लोगों और अप्रत्यक्ष रूप से 10,000 लोगों को लाभ होने की उम्मीद है।

इस अवसर पर सौरव रॉय ने कहा, ‘इस प्रसूति प्रतीक्षालय का उद्घाटन हमारी प्रमुख पहल मानसी+ के माध्यम से मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। इसका उद्देश्य कोल्हान क्षेत्र में माताओं और शिशुओं के बीच मृत्यु दर को कम करना है।’

राय ने आगे कहा कि फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य सेवा चिकित्सकों की हमारी समर्पित टीम झारखंड और ओडिशा के दुर्गम क्षेत्रों में बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है। सार्वजनिक स्वास्थ्य के ये संस्थान समुदायों के भरोसे पर बने हैं, हम ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य-संबंधी व्यवहार को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

नया बर्थ-वेटिंग हॉल कोल्हान क्षेत्र में निर्मित तीसरा प्रसूति प्रतीक्षालय है, जो टाटा स्टील फाउंडेशन और उसके सहयोगियों द्वारा संचालित होता है। परियोजना का लक्ष्य गर्भवती माताओं के लिए आवास, दवाओं और भोजन के प्रावधान के माध्यम से ग्रामीण समुदाय के लिए मातृ स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करना है।

इस प्रतीक्षालय में गर्भवती माताएं प्रसव के लिए संबंधित डॉक्टर के नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र (सीएचसी) में रेफर किए जाने तक इंतजार कर सकती हैं। यदि आवश्यक हो, तो प्रसव के बाद वे आवश्यक मार्गदर्शन और पर्यवेक्षण के लिए प्रतीक्षालय में आ सकती हैं।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।