मिड-डे-मील खाने के बाद 75 बच्चों की बिगड़ी तबीयत, जानें पूरा मामला

बिहार देश
Spread the love

सीतामढ़ी। बिहार के सीतामढ़ी जिले के डुमरा ब्लॉक से बड़ी खबर आ रही है, जहां बुधवार को एक प्राथमिक विद्यालय में मिड डे मील खाने के बाद लगभग 75 बच्चों की तबीयत बिगड़ गयी। सभी ने पेट दर्द और उल्टी की शिकायत की। इनमें से 50 बच्चों को स्थानीय पीएचसी और 25 को सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया। डॉक्टर का कहना है कि सभी बच्चों की हालत स्थिर है।

जानकारी के अनुसार सीतामढ़ी जिले के डुमरा प्रखंड के मध्य विद्यालय में मिड डे मील खाने के बाद 75 बच्चों की तबीयत खराब हो गई। इसके बाद टेंपो और एंबुलेंस पर लादकर बच्चों को डुमरा पीएचसी व सदर अस्पताल ले जाया गया।

सूचना मिलने पर ग्रामीणों ने विद्यालय पहुंचकर हंगामा किया। आक्रोश देखकर विद्यालय के शिक्षक, रसोइया भाग खड़े हुए। डुमरा थाने की पुलिस व विभागीय पदाधिकारी ने मौके पर पहुंचकर सभी को शांत कराया।

इस मामले में डीपीओ एमडीएम आयुष कुमार ने बताया कि डेढ़ बजे के आसपास बच्चों को भोजन कराया जा रहा था। इसके बाद अफवाह फैली कि भोजन में छिपकली मिली है या जिस पेड़ के नीचे भोजन कराया जा रहा था, उस पर से कोई चीज गिरी है। इसके बाद बच्चे बीमार पड़ने लगे।

सूचना मिलने पर करीब तीन बजे वह छानबीन के लिए पहुंचे। कक्षावार बच्चों को भोजन कराया जाता है। शुरुआत में पहली कक्षा के बच्चों को भोजन कराया जा रहा था। मेनू में सोयाबीन, आलू और चावल था। कुल मिलाकर 179 बच्चे उपस्थित थे।

पीएचसी प्रभारी डॉ. अक्षय कुमार ने बताया कि उनके यहां लगभग 50 बच्चों का इलाज हुआ है। इनमें सात को सदर अस्पताल रेफर किया गया। सदर अस्पताल के इमरजेंसी इंचार्ज सौरव कुमार के अनुसार, उनके यहां 25 बच्चे इलाज के लिए लाए गए थे।

सभी का इलाज कर दवा दी गई। पीएचसी व सदर अस्पताल लाए गए सभी बच्चों को स्वस्थ पाकर एंबुलेंस से उनके घर पहुंचा दिया गया है। चिकित्सकों ने कहा कि अब कोई चिंता वाली बात नहीं है।