यह पहल करने वाली कोल इंडिया की पहली सहायक कंपनी बनीं सीसीएल

झारखंड
Spread the love

  • आउटसोर्सिंग पार्टनर्स के कर्मचारियों को दिया प्रशि‍क्षण

रांची। कोल इंडिया की सहायक कंपनी सीसीएल के रामगढ़ स्थित खान बचाव केंद्र के तत्वावधान में कंपनी के आउटसोर्सिंग पार्टनर्स (जेएमएस माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड व बीजीआर) के कर्मचारियों को ‘इनीशियल ट्रेनिंग फॉर रेस्क्यू एंड रिकवरी वर्क इन माइंस’ विषय पर 14 दिन प्रशिक्षण दिया। कोल इंडिया की सभी सहायक इकाइयों में सर्वप्रथम सीसीएल ने अपने आउटसोर्सिंग पार्टनर के कर्मचारियों के कौशल विकास की पहल की है। प्रशिक्षण 30 अगस्‍त से 12 सितंबर, 2023 तक चला।

यह प्रशिक्षण खान बचाव केंद्र के अधीक्षक (बचाव सेवाएं) विकास कुमार के दिशानिर्देशन में हुआ। प्रशिक्षक व्योमकेश कुमार, एसके सिंह, कप्तान तुलसी बेदिया, ब्रिगेड मेंबर एमडी शमशाद, राहुल आनंद ने प्रशिक्षण दिया। इस प्रशिक्षण में 10 प्रतिभागियों को विभिन्न श्वसन यंत्र, पुनर्जीवित यंत्र, स्व बचाव यंत्र सहित अन्य बचाव उपकरणों के उपयोग, बचाव अभियान, फर्स्ट एड के बारे में विस्तृत रूप से प्रशिक्षि‍त किया गया।

महाप्रबंधक (सुरक्षा व बचाव) एसके सिंह द्वारा सफल प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर महाप्रबंधक ने कहा कि लगभग सभी खदानों में आउटसोर्सिंग पार्टनर के कर्मचारी, सीसीएल के कर्मचारियों से कंधे से कंधा मिलाकर उत्पादन में सहयोग कर रहे हैं।

इस प्रशिक्षण के बाद वे भी खदान में आपात स्थिति या किसी चिकि‍त्सिया आपात स्थिति में त्‍वरित सहायता के लिए उपलब्ध हो सकेंगे। यह खदान के लिए मददगार होगा। इस प्रशिक्षण को इच्छुक आउटसोर्सिंग पार्टनर के कर्मचारियों के लिए माइंस रेस्क्यू स्टेशन में नियमित रूप  से चलाया जाएगा।

अधीक्षक (बचाव सेवाएं) विकास कुमार ने नव प्रशिक्षित कर्मियों को ‘खदान या किसी अन्य आकस्मिक आपदा की स्थिति में अपनी सूझबूझ, धैर्य और कौशल का इस्तेमाल कर पूरी निष्ठा व लगन के साथ समर्पित होकर बचाव कार्य करने’ की शपथ दिलाई।

मौके पर एमके शर्मा, सिकंदर सोरेन, अविनाश मरांडी, साई नाथ, नारायण मंडल और अन्य ब्रिगेड मेंबर उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।