Bihar में बीजेपी इतनी सीटों पर लड़ेगी चुनाव, चिराग-मांझी के खाते में 7 सीटें

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। बीजेपी ने 2024 होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति तैयार करनी शुरू कर दी है। हर राज्य के लिए अलग टारगेट रखा गया है। इसी टारगेट के तहत मिशन 2024 के लिए बीजेपी ने बिहार में लोक सभा की कम से कम 35 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है।

हालांकि चिराग पासवान ने तो लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान सभी 40 सीटों पर जीत का दावा किया था। पिछली बार NDA ने बिहार में 40 में से 39 सीटें जीती थीं। तब नीतीश कुमार की पार्टी NDA के साथ थी। अब पिछले लोकसभा चुनाव जैसे नतीजे दोहराने के मकसद से बीजेपी सीट बंटवारे पर भी ज्यादा फोकस कर रही है।


बिहार में बीजेपी के साथ अब कोई बड़ी पार्टी नहीं है। इसलिए पार्टी बिहार की 40 सीटों में से 30-31 सीटों पर चुनाव लड़ने का प्लान बना रही है। चिराग पासवान और पशुपति पारस गुट को मिलाकर 6 सीटें दी जा सकती हैं। अन्य सहयोगी दलों को एक-एक सीट पर चुनाव लड़ने का मौका मिल सकता है, जिसमें उपेंद्र कुशवाहा, जीतन राम मांझी जैसे नेता शामिल हैं।

बता दें कि पिछली बार जब नीतीश कुमार की पार्टी जदयू NDA का हिस्सा थी, तब बीजेपी और जदयू ने 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ा था और लोकजनशक्ति पार्टी 6 सीटों पर चुनाव लड़ी थी। भाजपा की प्रचंड लहर में उस वक्त NDA ने विपक्षी दलों का सूपड़ा साफ कर दिया था। उस वक्त राजद को बिहार में एक भी सीट नहीं मिली थी। भाजपा और लोजपा ने सभी 23 सीटों पर जीत दर्ज किया, वहीं जदयू को 17 में से 16 पर जीत नसीब हुई थी।

इसी बीच बीजेपी ने बिहार में ऐसी दस सीटों की पहचान कर विशेष तैयारी शुरू कर दी है, जिन पर पिछले चुनाव में उसके सहयोगियों (JDU, LJP) ने जीत हासिल की थी। इन 10 सीटों में वाल्मिकी नगर, कटिहार, पूर्णिया, गया, झंझारपुर, सुपौल, मुंगेर, किशनगंज, नवादा और वैशाली शामिल हैं।

पार्टी इन सीटों पर किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतना चाहती। पिछले चुनाव में जिन लोकसभा सीटों पर जदयू और लोजपा के उम्मीदवारों को जीत मिली थी, वहां बीजेपी जमीनी स्तर पर काफी मजबूत है। ऐसे में बीजेपी इन सीटों पर जीत हासिल करने में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती।