एनएसएस और एनवाईकेएस 9 अगस्‍त से करेंगे कई कार्यक्रम, देखें डिटेल

झारखंड
Spread the love

रांची। भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के एनएसएस और नेहरू युवा केन्द्र संगठन (एनवाईकेएस) के संयुक्त तत्वावधान में पूरे देश में ‘मेरी माटी- मेरा देश’, ‘माटी का नमन-वीरों का वंदन’ और मेगा ट्री प्लांटेशन कार्यक्रम का आयोजन 9 से 15 अगस्त 2023 तक करना है।

उक्त कार्यक्रमों को लेकर 2 अगस्त को नेहरू युवा केन्द्र संगठन के कार्यालय में राज्य निदेशक श्रीमती हनी सिन्हा की अध्यक्षता में एनएसएस के साथ बैठक की गई।

राज्य निदेशक ने कहा कि मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम का उद्देश्य देश के युवाओं के अंदर देशभक्ति का भाव विकसित करना है। मंत्रालय से प्राप्‍त दिशा निर्देश का अक्षरशः पालन करते हुए झारखंड में उक्त कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया जाएगा।

इस अवसर पर राज्य एनएसएस पदाधिकारी डॉ ब्रजेश कुमार ने कहा कि माटी का नमन–वीरों का वंदन अभियान के माध्यम से देश के सुरक्षा में लगे सैनिकों का सम्मान करना है। बैठक में एनवाईकेएस के उपनिदेशक सर्वेन्द्र प्रताप सिंह, ओमप्रकाश कुशवाहा शामिल हुए।

सर्वसम्मति से लिए गए निर्णय

1. मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन दोनों संगठनों के संयुक्त तत्‍वावधान में झारखंड के प्रत्येक महाविद्यालय/ विश्वविद्यालय विभागों एवं सभी ग्राम पंचायतों में किया जाएगा।

2. मेगा ट्री प्लांटेशन के अंतर्गत पूरे झारखंड में लगभग 20 लाख पौधा रोपण एवं वितरण किया जाएगा।

3. 9 अगस्त को अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर पौधा रोपण कार्यक्रम के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज को लगाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। देश के आजादी में शहीद हुए वीरों को श्रद्धांजलि और उनके परिजनों को सम्मानित किया जाएगा।

4. प्रत्येक गांवों से मिट्टी का संग्रहण कर अमृत कलश में डालकर प्रत्येक प्रखंड में ले जाया जाएगा। प्रखंडों से अमृत कलश जिला मुख्यालय में लाया जाएगा।

5. जिला मुख्यालय से अमृत कलश राज्य मुख्यालय लाया जाएगा। राज्य मुख्यालय से अमृत कलश को लेकर नई दिल्ली स्थित कर्तव्य पथ (राजपथ) पर ले जाया जाएगा।

6. प्रत्येक पंचायत और प्रत्येक महाविद्यालय में अमृत वाटिका बनाया जाएगा। प्रत्येक अमृत वाटिका में 75-75 पौधे लगाये जाएंगे, जिसकी देखरेख एनएसएस एवं एनवाईकेएस के स्वयंसेवक करेंगे।

7. 15 अगस्त से 21 अगस्त तक प्रत्येक गांव में प्रभात फेरी निकाली जाएगी। इसके माध्यम से आजादी के अमृत काल में वीर शहीदों को नमन एवं सैनिकों का सम्मान किया जाएगा।