लोगों के साथ BAU के विद्यार्थी भी सीख रहे बटन मशरूम की व्यावसायिक खेती के गुर

कृषि झारखंड
Spread the love

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (BAU) के पौध रोग विज्ञान विभाग की मशरूम उत्पादन यूनिट में बटन मशरूम की व्यावसायिक खेती पर 28 दिवसीय दूसरा प्रशिक्षण का शुभारंभ 21 अगस्‍त को हुआ। इसमें रांची, खूंटी एवं लातेहार जिले के 6 लोगों के साथ कृषि स्नातक पाठ्यक्रम अधीन अनिवार्य अनुभवनात्मक अध्ययन कार्यक्रम से जुड़े 8 विद्यार्थी भी भाग ले रहे हैं।

बताते चले कि कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह के सुधारात्मक प्रयासों से विवि के मशरूम उत्पादन यूनिट में सालोभर बटन मशरूम की खेती किया जाना संभव हुआ है। यूनिट में इस वर्ष नवंबर माह के बदले जुलाई से छात्रों को मशरूम उद्यम के गुर और लोगों के लिए प्रशिक्षण शुरू किया गया है।

इस प्रशिक्षण का शुभारंभ प्रशिक्षाणार्थियों के द्वारा बटन मशरूम उत्पादन के लिए खाद तैयार करने की विधि से हुआ। मौके पर डीन एग्रीकल्चर डॉ डीके शाही ने कहा कि पोषण से भरपूर बटन मशरूम की खेती भूमिहीन किसानों एवं बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए रोजगार का एक बेहतर विकल्प है। इसकी खेती से निर्मित कम्पोस्ट अवशेष के विपणन से बटन मशरूम उद्यम से दोहरा लाभ बड़ी आसानी से ले सकते हैं। बटन मशरूम की उत्पादन प्रक्रिया थोड़ी जटिल है, लेकिन दीर्घ अवधि प्रशिक्षण में मिली व्यावहारिक तकनीकी  से बटन मशरूम की सफल खेती की जा सकती है।

इस अवसर पर पौध रोग विशेषज्ञ डॉ एचसी लाल ने प्रशिक्षाणार्थियों को बताया कि प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रतिभागियों को बटन मशरूम उत्पादन में खाद निर्माण की लंबी अवधि (करीब 24-25 दिनों की) में जैविक और अजैविक पदार्थो को मिश्रित करने की विधि एवं इस दौरान मिश्रण का 8 बार पलटाई की व्यावहारिक विधि बताया जायेगा।

मिश्रण के तीसरे पलटाई में जिप्सम और सातवें पलटाई में फ्यूराडान मिलाने की विधि की जानकारी दी जायेगी। आठवीं पलटाई के बाद तैयार खाद का विसंक्रमण, बिजाई एवं कैमिंग आदि विधि सहित बटन मशरूम उत्पादन की तकनीकी से अवगत कराया जायेगा।

डॉ लाल ने बताया कि बिजाई एवं कैमिंग के 30 दिनों के बाद बैग में बटन मशरूम उगने लगेगा, जिसे न्यूनतम दो बार तोड़ा जा सकता है। 8 किलो वाले कम्पोस्ट के एक बैग से डेढ़ से दो किलो तक बटन मशरूम प्राप्त होता है। इसका बाजार मूल्य 250 से 300 रूपये प्रति किलो है।

मशरूम उत्पादन यूनिट के अधिदर्शक मुनी प्रसाद ने बताया कि बटन मशरूम की व्यावसायिक खेती के प्रशिक्षण के लिए युवक-युवतियां, गृहणी, किसान, उत्पादक एवं संस्थाएं निबंधन करा सकते है। इसकी विशेष जानकारी मोबाइल नंबर 9934270068 या 7631127335 से प्राप्त की जा सकती है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।