टाटा स्टील माइनिंग के प्रबंध निदेशक पंकज सतीजा को मिला राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली/भुवनेश्वर। टाटा स्टील माइनिंग के प्रबंध निदेशक पंकज सतीजा को राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने मिनरल बेनेफिशिएशन और सस्टेनेबल खनिज विकास के क्षेत्र में उनके अथक कार्यों के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार-2022 से सम्मानित किया। राष्ट्रपति ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित एक समारोह में सतीजा को यह पुरस्कार प्रदान किया।

भारत सरकार के खान मंत्रालय द्वारा स्थापित इस पुरस्कार का उद्देश्य भूविज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण उपलब्धियों और उत्कृष्ट योगदान के लिए व्यक्ति या टीमों को सम्मानित करना है। यह प्रतिष्ठित सम्मान भूविज्ञान और खनन के क्षेत्र में सतीजा के उत्कृष्ट योगदान और अनुकरणीय नेतृत्व का प्रमाण है।

प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सतीजा ने कहा, ‘मैं इस प्रतिष्ठित राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार को प्राप्त कर खुद को भाग्यशाली और बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं खान मंत्रालय को धन्यवाद देता हूं। सस्टेनेबल खनन अभ्यासों में उत्कृष्टता प्राप्त करने की दिशा में अपने प्रयासों को जारी रखने की प्रतिबद्धता दोहराता हूं।’

पंकज सतीजा के दूरदर्शी नेतृत्व में कई नए मील के पत्थर स्थापित किए गए।  भारतीय खनन क्षेत्र में पहली बार वेटिवर वृक्षारोपण जोड़ा ईस्ट आयरन ओर माइन में किया गया था, पहली बार सुकिंदा क्रोमाइट माइन में सस्टेनेबल डेवलपमेंट फ्रेमवर्क (एसडीएफ) लॉन्च किया गया था, जिससे खदानों की स्टार रेटिंग का मार्ग प्रशस्त हुआ और नोआमुंडी में पहली बार माइन मॉनिटरिंग के लिए ड्रोन एप्लिकेशन लॉन्च किया गया। इससे भारत में खनन क्षेत्र में ड्रोन के उपयोग का मार्ग प्रशस्त हुआ।

पुरस्कार समारोह में केंद्रीय संसदीय कार्य, कोयला और खान मंत्री, प्रल्हाद जोशी, माननीय खान, कोयला और रेलवे राज्य मंत्री, रावसाहेब पाटिल दानवे, सचिव, खान मंत्रालय, विवेक भारद्वाज और भारत सरकार के अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।