टाटा स्टील मेरामंडली ने जीता प्रतिष्ठित सीआईआई राष्ट्रीय पुरस्कार

बिज़नेस अन्य राज्य देश
Spread the love

  • सबसे इनोवेटिव परियोजना के रूप में पेलेट में एलडी स्लज के सतत उपयोग के लिए मिला पुरस्कार

नरेंद्रपुर (ओडिशा)। ओडिशा के ढेंकनाल जिले में स्थित टाटा स्टील मेरामंडली (टीएसएम) को अपने अभूतपूर्व प्रोजेक्ट, ‘पेलेट में एलडी स्लज का सतत उपयोग’ के लिए पर्यावरणीय सर्वोत्तम अभ्यासों के लिए प्रतिष्ठित भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) राष्ट्रीय पुरस्कार 2023 प्राप्त हुआ है। इस परियोजना को पुरस्कार के 10वें संस्करण में “सबसे अभिनव परियोजना” के रूप में मान्यता दी गई है।

अमित रंजन, चीफ, मार्केटिंग एंड सेल्स, इंडस्ट्रियल बाय प्रोडक्ट मैनेजमेंट डिवीज़न (आईबीएमडी), टाटा स्टील; रितेश कुमार, हेड, मार्केटिंग एंड बिज़नेस डेवलपमेंट, आईबीएमडी, टाटा स्टील और सुसावन घोषाल, सीनियर मैनेजर, सेल्स एंड न्यू बिज़नेस डेवलपमेंट, टीएसएम ने पुणे में आयोजित एक समारोह में टीएसएम की ओर से पुरस्कार प्राप्त किया।

सर्कुलर इकॉनमी में योगदान देने और वेस्ट रीसाइक्लिंग और पुन: उपयोग के सस्टेनेबल अभ्यासों को बढ़ावा देने के अपने जारी प्रयासों के हिस्से के रूप में, टीएसएम अपने स्टीलवर्क्स से उत्पन्न ठोस कचरे के प्रबंधन की चुनौती का समाधान कर रहा है। ऐसा ही एक कचरा एलडी स्लज है, जो बेसिक ऑक्सीजन फर्नेस (बीओएफ) में स्टील के उत्पादन के दौरान उत्पन्न होता है।  पहले इसकी उच्च जिंक की मात्रा के कारण इसे रीसायकल करना कठिन था।

हालांकि, टीएसएम द्वारा अपनाए गए अभिनव दृष्टिकोण ने एलडी स्लज को पेलेट उत्पादन प्रक्रिया में शामिल करके एलडी स्लज के प्रबंधन में क्रांति ला दी है।  टीएसएम ने न केवल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए एक प्रभावी समाधान खोजा है, बल्कि परिचालन दक्षता में भी उल्लेखनीय सुधार किया है।

पुरस्कार पर टिप्पणी करते हुए, सुबोध पांडे, वाईस प्रेसिडेंट, ऑपरेशन्स, टाटा स्टील मेरामंडली, न्यू मटेरियल बिजनेस एंड ग्रैफीन ने कहा कि यह सम्मान स्टील मेकिंग में नवाचार और सस्टेनेबिलिटी पर हमारे प्रयासों को मान्यता देता है, क्योंकि हम एलडी स्लज का पुनर्चक्रण और पुन: उपयोग करते हैं। अपशिष्ट कम करते हैं। संसाधन बचाते हैं। उत्सर्जन कम करते हैं। प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाते हैं।  हम सीआईआई, अपने ग्राहकों, भागीदारों, कर्मचारियों और समुदायों को उनके समर्थन और विश्वास के लिए धन्यवाद देते हैं।  हम यह पुरस्कार उन्हें और भारत में इस्पात उद्योग के हरित भविष्य को समर्पित करते हैं।”

इस अग्रणी प्रयास के माध्यम से, टाटा स्टील अपशिष्ट एलडी स्लज के प्रभावी उपयोग के लिए इस्पात उद्योग में अग्रणी भूमिका निभा रहा है, जिससे पर्यावरणीय प्रभाव कम हो रहा है। इस पुरस्कार के माध्यम से सीआईआई, प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और प्रदूषण की रोकथाम में भारतीय उद्योग के प्रयासों को पहचानने, प्रोत्साहित करने और समर्थन करने के अपने प्रयास में, उन इकाइयों को मान्यता दे रहा है जो पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वच्छ प्रौद्योगिकियों, प्रक्रियाओं या अभ्यासों के विकास या उपयोग में महत्वपूर्ण और आकलन योग्य योगदान देते हैं।